scorecardresearch

जल्द ही बाजार से भी खरीदी जा सकेगी कोविशील्ड और कोवैक्सीन! SEC ने की सिफारिश, DCGI की अनुमति का इंतजार

कोवैक्सीन और कोविशील्ड को इमरजेंसी यूज़ अप्रूवल के लिए देश में मंजूरी दी जा चुकी है. देशभर में ये दोनों वैक्सीन लोगों को दी जा रही है. अब इनके मार्किट अप्रूवल के लिए सिफारिशों की गई है, जिसे अंतिम मंजूरी के लिए डीसीजीआई को भेजा जाएगा.

Covishield and Covaxin Covishield and Covaxin
हाइलाइट्स
  • कोविशील्ड की 100 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी हैं

  • सीडीएससीओ ने भी ट्वीट में दी जानकारी

जल्द ही कोवैक्सीन और कोविशील्ड भी खुले बाजार में मिल सकेंगी. बुधवार को केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) की सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमिटी ने इसकी सिफारिश की है. सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमिटी ने कुछ शर्तों के साथ वयस्क आबादी में उपयोग के लिए कोविशील्ड और कोवैक्सिन को नियमित बाजार उपलब्ध करवाने की मंजूरी देने की सिफारिश की है.

एक ट्वीट में, सीडीएससीओ ने भी इसकी जानकारी दी है. उन्होंने कहा, "सीडीएससीओ की सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमिटी ने वयस्क आबादी में, शर्तों के साथ नई दवा की अनुमति देने के लिए कोविशील्ड और कोवैक्सिन स्थिति को अपग्रेड करने की सिफारिश की है, डीसीजीआई सिफारिशों का मूल्यांकन करेगा और अपना निर्णय देगा."

फार्मा कंपनियों ने की है मार्किट अप्रूवल की मांग 

दरअसल, देश की फार्मा कंपनियों सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) और भारत बायोटेक ने ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) को अपनी कोविड-19 वैक्सीन कोविशील्ड और कोवैक्सीन के लिए रेगुलर मार्किट ऑथोराइजेशन की मांग करते हुए आवेदन जमा किए थे. बता दें, ये दोनों ही वैक्सीन देश में मौजूदा समय में केवल इमरजेंसी यूज के लिए अधिकृत हैं.

सीरम इंस्टिट्यूट के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने इस मामले में 25 अक्टूबर को डीसीजीआई को एक आवेदन दिया था. उस पर डीसीजीआई ने पुणे स्थित कंपनी से अधिक डेटा और दस्तावेज मांगे थे, जिसके बाद सिंह ने हाल ही में अधिक डेटा और जानकारी के साथ एक और एप्लीकेशन प्रस्तुत की थी.

कोविशील्ड की 100 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी हैं

गौरतलब है कि भारत में फेज 2 और फेज 3 के क्लीनिकल स्टडी के सफल समापन के अलावा, अब तक इस देश और दुनिया भर में लोगों को कोविशील्ड वैक्सीन की 100 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी हैं. प्रकाश कुमार सिंह कहते हैं, "कोविशील्ड के साथ इतने बड़े पैमाने पर टीकाकरण और कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम अपने आप में वैक्सीन की सुरक्षा और प्रभावकारिता का प्रमाण है.

कोवैक्सीन के लिए कंपनी ने क्या कहा था आवेदन में?

कुछ हफ्ते पहले डीसीजीआई को भेजे गए एक आवेदन में, हैदराबाद स्थित कंपनी के निदेशक वी कृष्ण मोहन ने नियमित मांग करते हुए प्री-क्लीनिकल और क्लीनिकल डेटा के साथ-साथ केमिस्ट्री, मैन्युफैक्चरिंग और कंट्रोल के बारे में पूरी जानकारी प्रस्तुत की थी. 

आपको बता दें, कोवैक्सीन और कोविशील्ड को इमरजेंसी यूज़ अप्रूवल के लिए देश में मंजूरी दी जा चुकी है. देशभर में ये दोनों वैक्सीन लोगों को दी जा रही है. अब इनके मार्किट अप्रूवल के लिए सिफारिशों की गई है, जिसे अंतिम मंजूरी के लिए डीसीजीआई को भेजा जाएगा. 

ये भी पढ़ें