scorecardresearch

इन 5 चीजों को गलती से भी न खाएं कच्चा, बिगड़ सकती है आपकी सेहत

किसी भी चीज को खाने से पहले यह देखें कि वह आपके सेहत के लिए ठीक रहेगा या नहीं. कई बार हम जाने अनजाने में ऐसे चीजों का सेवन कर लेते हैं जो हमें नुकसान पहुंचाता है.

सांकेतिक तस्वीर सांकेतिक तस्वीर
हाइलाइट्स
  • कुछ चीजों को हम कच्चा खा सकते हैं कुछ को नहीं

जब खाने-पीने की बात आए तो सेहत को सबसे ऊपर पर रख ही कुछ खाना पीना चाहिए. कई लोग बस स्वाद के लिए कुछ भी खा लेते है जिसका असर उनकी सेहत पर पड़ता है. कई लोगों की आदत होती है चीजों को कच्चा खाने की. अगर सेहत की लिहाज से देखा जाए तो बिना समझे बुझे किसी भी सामान को कच्चा खाना स्वास्थ्य पर बुरा असर डाल सकता है. ऐसे में हम आपको खाने की 5 चीजों के बारे में बता रहे हैं जिसको कच्चा खाना सेहत से खिलवाड़ करने जैसा है. 

कच्चे आलू को करें ना

वैसे तो आलू सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. सब्जियों में सबसे ज्यादा इसी का इस्तेमाल किया जाता है. आलू में सबसे ज्यादा स्टार्च पाया जाता है और इसके अलावा विटामिन-ए और विटामिन-डी की भी प्रचुर मात्रा पाई जाती है. लेकिन आलू को कभी कच्चा नहीं खाना चाहिए. ग्लाइकोकलॉइड विषाक्तता के कारण इसको हमेशा पका कर ही खाना चाहिए. 

बैंगन

कुछ लोगों की कच्चा बैंगन खाने की आदत होती है. इस आदत को जल्द सुधार ही सुधार लें. बैंगन में सोलनिन पाया जाता है जो एक जहरीला यौगिक है. इसको कच्चा खाने से गैस की समस्या हो सकती है.

राजमा


राजमा की सब्जी कई लोगों की फेवरेट होती है. बता दें कि इसमें लेक्टिन पाया जाता है और इस वजह से इसको कच्चा बिल्कुल भी न खाएं. ऐसा करने से पेट दर्द की उल्टी दस्त होने की संभावना बढ़ जाती है.

सेब के बीज का ना करें सेवन

सेब सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. डॉक्टर भी रोज अच्छी सेहत के लिए सेब खाने को कहते हैं. लेकिन सेब खाते समय सेब के बीज को न खाएं. इससे पेट की गड़बड़ी हो सकती है.

कच्चा मीट

कुछ लोग सेहत को इग्नोर कर कच्चे मीट का सेवन करते हैं. कई बार जल्दबाजी में आधा पके हुए मीट खाते हैं. ऐसा करना किसी भी प्रकार से सेहत के लिए ठीक नहीं है. कच्चे मीट में कई प्रकार के बैक्टीरिया पाए जाते हैं. मीट को हमेशा अच्छे से पकाकर ही खाना चाहिए.