scorecardresearch

रूखे और डैमेज बालों के लिए घर पर ऐसे बनाएं हेयर पैक, खोई चमक आ जाएगी वापस

काले और घने बाल चेहरे की सुंदरता बढ़ाता है लेकिन खराब मौसम और बाजार में मिल रहे केमिकल युक्त तेलों ने बालों की चमक छीन की है ऐसे में हम आपको बेहद आसान घरेलू तरीका बताने जा रहे हैं जिसको अपनाकर बालों की चमक वापस पाई जा सकती है.

सांकेतिक तस्वीर सांकेतिक तस्वीर
हाइलाइट्स
  • केमिकल युक्त तेल या जेल से बाल लगते हैं झड़ने

  • नेचुरल तरीके से बालों की चमक पाई जा सकती है वापस

बाल झड़ने या रूखे बालों की समस्या काफी आम है. हर दूसरा इंसान इससे जूझ रहा है. सिर पर काले घने बाल हो तो चेहरे की रौनक कुछ और ही होती है. देखने में खूबसूरत इंसान भी बिना बाल के या रूखे बेजान बाल की वजह से कॉन्फिडेंस खो देता है. इसलिए बालों की केयर करना काफी जरूरी है. कई बार लोग बाजार से केमिकल युक्त तेल या जेल खरीद कर ले आते हैं, जिससे बाल को काफी नुकसान पहुंचता है. बाल झड़ने लग जाते हैं या रूखेपन की समस्या आ जाती है. ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं आसानी से हेयर मास्क बनाने के तरीके. जिसका इस्तेमाल कर आप बाल को फिर से चमक प्रदान कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं इसके बारे में.

अंडा और नारियल तेल से बना हेयर पैक

बाजार में काफी आसानी से अंडा और नारियल तेल उपलब्ध है. आप इसका इस्तेमाल अपने डैमेज बालों को ठीक करके चमक वापस पाने में कर सकते हैं. आपको बताते हैं कि अंडा और नारियल तेल का पैक कैसे बनाना है. सबसे पहले एक अंडा लें और उसमें से सफेद भाग को अलग को कर लें. अब इसमें नारियल तेल मिलाएं. दोनों को अच्छे से मिलाकर पेस्ट बनाएं. इसके बाद इस पेस्ट को आपको अपने बालों पर लगा कर करीब एक घंटा सूखने दें और फिर धो लें. 

नींबू का रस भी है गुणकारी

नींबू भी बालों के लिए काफी लाभदायक है और यह आसानी से मिल भी जाता है. एक नींबू लें और उसका रस निकालकर अपने बालों पर अच्छे से लगाएं. ऐसा करने के बाद आधे घंटे सूखने दें और फिर धो लें. 

केला और शहद 

केला शरीर के लिए काफी फायदेमंद फलों में से एक है. इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन, प्रोटीन और  कार्बोहाइड्रेट समेत कई तत्व पाए जाते हैं. यह शरीर के लिए जितना फायदेमंद है उतना ही डैमेज बालों को ठीक करने में भी काम आता है. आपको बताते हैं कि कैसे आप केला और शहद का इस्तेमाल अपने डैमेज्ड बालों के लिए कर सकते हैं. सबसे पहले आप केला का पेस्ट बना लें फिर उसमें एक चम्मच शहद और जैतून का तेल मिलाएं. इस मिश्रण को अच्छे से मिलाकर अपने बालों पर लगाएं और करीब आधे घंटे तक सूखने दें. इसके बाद शैम्पू से धो लें.