scorecardresearch

जानें खरीदते समय शहद जैसे मीठे आमों की कैसे करनी है पहचान

आम मौसमी फल है. लोग इसका साल भर इंतजार करते हैं. जब इसका सीजन आता है तो लोग खूब खाते हैं. लेकिन जब खरीदने की बारी आती है तो लोग कन्फ्यूज हो जाते हैं कि जो आम खरीद रहे हैं वह अंदर से पका है और मीठा है या नहीं. क्योंकि बाजार में दिखने वाला हर पीला आम पूरी तरह से पका हो और मीठा हो यह जरूरी नहीं. तो ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ट्रिक्स. जिसको अपनाकर आप मीठा आम खरीद सकते है.

Mango Mango
हाइलाइट्स
  • आम का सीजन हो चुका है शुरू

  • हर पीला आम पूरी तरह से पका और मीठा हो यह जरूरी नहीं

'फलों का राजा' आम का सीजन शुरू हो चुका है. बाजार में अलग-अलग प्रकार के आम बिकने शुरू हो गए हैं. लोग आम को चाव से खाते तो हैं ही साथ में जूस बनाकर भी पीते हैं. बाजार में दिख रहे पीले-पीले आम की तरफ हर कोई आकर्षित हो जाता है. लोग पका और मीठा समझ कर खरीद भी लेते हैं. लेकिन सारा मूड तब खराब हो जाता है जब चखने पर अंदर से खट्टा निकलता है.ऐसे में लोग ठगा हुआ महसूस करते हैं. कई बार ऊपर से पीला दिखने वाला आम अंदर से अधपका होता है और काफी खट्टा होता है. ऐसे में हम आपको बताते हैं कि आम खरीदने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि ठगी न हो और शहद जैसे मीठे आम की पहचान हो सके. 

ऐसे करें मीठे आम का चुनाव

देखें ताजा है या नहीं-

आप जब आम खरीदने जाएं तो सबसे पहले ये देखें कि वह ताजा है या नहीं. अगर आम का छिलका सिकुड़ा हुआ दिख रहा है इसका मतलब वह ताजा नहीं है. अब देखें कि आम का छिलका देखने में कैसा है. अगर वह देखने में चमक के साथ पीला लग रहा है और दाग धब्बे नहीं हैं तो मतलब वह ताजा है. 

छूकर कर करें पहचान-

आम देखने में पीला लग रहा हो उसके बावजूद उसको छूकर देखें. छूने से आपको अंदाजा लग जाएगा कि वह हार्ड या सॉफ्ट. अगर वह हार्ड है तो हो सकता है वह अधपका हो. पका और मीठा आम छूने में सॉफ्ट लगेगा. 

सुंगध से भी पहचाना जा सकता है

आपने गौर किया होगा. जहां भी ढ़ेर सारे पके और मीठे आम हो और आप वहां जाएंगे तो सुंगध से आपको एक आइडिया लग जाएगा कि आम अंदर से कैसे होगा. आप सूंघ कर भी देखें कि आम की डंडी जहां होती है वहां से अच्छी और तेज खुशबू आ रही है या नहीं. अगर आम से खुशबू नहीं आ रही है तो हो सकता है वह फीका हो. इसलिए ऐसे आमों को न खरीदें.