scorecardresearch

गर्मी में खीरा खाने के बाद रखें इन बातों का ध्यान, नहीं तो हो सकता है शरीर को बड़ा नुकसान

सलाद में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला खीरा हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद है. लोग सलाद के अलावा भी अलग से इसका सेवन करते हैं. लेकिन खीरा खाने के बाद कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना होता है. ऐसा न करने से स्वास्थ्य संबधी परेशानी हो सकती है.

Cucumber Cucumber
हाइलाइट्स
  • खीरा में 95% तक होता है पानी

  • अच्छी सेहत के लिए अपने आहार में करें इसे शामिल

गर्मी के दिनों में खीरा खाना सेहत के लिए फायदेमंद बताया गया है. इसमें लगभग 95% तक पानी होता है जो शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है. इसके अलावा खीरे में कई पोषक तत्व पाएं जाते हैं जैसे पोटेशियम, मैग्नीशियम, कॉपर, विटामिन के और विटामिन सी. खीरे में कैलोरी नहीं होने की वजह से यह वजन घटाने में भी मददगार साबित होता है. यह हमारे पेट, त्वचा और बालों को काफी फायदा पहुंचाता है. इतना फायदेमंद होने के बावजूद यह शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है अगर इसको खाने के बाद कुछ विशेष बातों का ख्याल नहीं रखा गया. ऐसे में हम आपको बताते हैं कि जब आप खीरा खाएं तो किन बातों का ख्याल रखें.

खीरा खाने से मिलते हैं इतने फायदे

खीरे में मौजूद गुणों की वजह से डॉक्टर सलाद में खीरा शामिल करने की सलाह देते हैं. खीरा शरीर के फ्री रेडिकल्स को दूर करने के साथ-साथ इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग करता है. इसमें मौजूद सिलिका की वजह से हड्डियां मजबूत होती है. गर्मी के समय खासकर लोग इसको अपने आहार में शामिल करते हैं. कब्ज की समस्या भी खीरा दूर कर सकता है. 

खीरा खाने के बाद रखें इन बातों का ध्यान

जब भी आप खीरा खाएं तो यह ध्यान रखें कि इसके बाद पानी न पिएं. खीरे में पानी प्रचूर मात्रा में पाया जाता है. ऐसे में पानी पीने से आवश्‍यक पोषक तत्‍व शरीर को नहीं मिल पाता. न सिर्फ खीरा बल्कि जिन भी सब्जियों और फलों में पानी की मात्रा ज्यादा होती है उसको खाने के बाद पानी नहीं पीने की सलाह दी जाती है. इसके अलावा एक कारण और भी है अगर खीरा खाने के बाद पानी पीते हैं तो खांसी की समस्या भी हो सकती है. पानी के अलावा खीरा खाने के बाद लस्सी और दूध भी नहीं पीना चाहिए. इससे पेट संबधी दिक्कत के साथ-साथ बूखार, खांसी जैसी समस्याओं से गुजरना पड़ सकता है.