scorecardresearch

Hair Care: कम उम्र में भी हो रहे हैं बाल सफेद? जल्द अपनाएं ये घरेलू उपाय

आजकल कम उम्र के लोग भी सफेद बाल की समस्या से परेशान हैं. बाल सफेद हो जाने के बाद चेहरे का सौंदर्य बिगड़ जाता है. ऐसे में हम आपको घरेलू उपाय बता रहे हैं जिसको अपनाकर आप अपने बाल को लंबे समय तक काला बनाएं रख सकते हैं.

सांकेतिक तस्वीर सांकेतिक तस्वीर
हाइलाइट्स
  • हेल्दी फूड का ही करें सेवन

  • देर रात तक जागने से करें परहेज

आजकल सफेद बालों की समस्या से लगभग हर कोई जूझ रहा है. खासकर कम उम्र में अगर बाल सफेद होने लगे तो लोग ज्यादा परेशान रहने लगते हैं. और सफेद बालों को छिपाने के लिए अपने बालों को कलर करना शुरू कर देते हैं. अक्सर यह देखा गया है कि कलर करने के बाद बाल और तेजी से सफेद होने लगता है. इसके पीछे की वजह है  हेयर प्रोडक्ट्स में पाया जाने वाला हानिकारक केमिकल्स. कलर करने से बाल कुछ समय के लिए काले तो हो जाते हैं लेकिन यह ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं. बाल सफेद होने के पीछे की वजह कई कारण हो सकते हैं. जैसे खराब लाइफस्टाइल, खाने पीने में लापरवाही बरतना आदि. ऐसे में हम आपको बताते हैं कुछ घरेलू उपाय जिसको अपनाकर आप इन काफी हद तक इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.


इन कारणों से बाल होते हैं सफेद

हम कई बार अपने खानपान का ध्यान नहीं रखते. इसका असर हमारे सेहत पर पड़ता है और बाल तेजी से सफेद होने लगते हैं. ऐसे में खट्टा, ज्यादा नमक वाला, ज्यादा तेल वाला आहार लेने से बचना चाहिए. बाल सफेद होने के पीछे देर रात तक जागना भी हो सकता है. इसलिए कोशिश करें कि समय पर सो जाएं और पर्याप्त नींद लें. अगर व्यक्ति मानसिक तनाव से ग्रस्त रहता है तो ऐसे में बाल सफेद होने के चासेंज ज्यादा बढ़ जाते हैं.

इन घरेलू उपायों को अपनाए


सबसे पहले आपको दही, टमाटर, नींबू रस और नीलगिरी का तेल लेना है. दही और टमाटर को पीस एक साथ पीस लेना है और उसमें नींबू रस और नीलगिरी का तेल मिलाना है. अब आपको सप्ताह में दो बार इस पेस्ट से सिर पर मालिश करना है. ऐसा करने से बाल काले और घने होते हैं. इसके अलावा लौकी का इस्तेमाल भी आप बालों को काला करने के लिए कर सकते हैं. सबसे पहले आपको लौकी को सुखाना है उसके बाद लौकी को नारियल तेल में उबालना है. उबालने के बाद तेल को छानकर किसी कांच की बोतल में रख लेना है और उस तेल से मसाज करना है.