scorecardresearch

गर्मियों में इन चीजों को करें अपने नाश्ते में शामिल, रहेंगे दिनभर एनर्जेटिक और हेल्दी

ब्रेकफास्ट दिन का सबसे जरूरी मील माना जाता है. लेकिन कई बार गर्मियों में हैवी ब्रेकफास्ट कर लेने से बीमारियां पैदा होने लगती हैं. ऐसे में गर्मियों में लाइट नाश्ता करना बढ़िया होता है.

healthy breakfast summer healthy breakfast summer

गर्मियों में अक्सर कुछ खाने -पीने का मन नहीं करता. लेकिन खाली पेट रहना सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है. शरीर में जरूरी न्यूट्रिएंट्स, पौष्टिक भोजन और लिक्विड पदार्थ नहीं जाने पर डिहाइड्रेशन के साथ ही कई तरह की परेशानियां पेश आती है. ऐसे में जरूरी है कि आप खाना-पीना सही तरीके से करें खासकर नाश्ता तो बिल्कुल भी मिस ना करें. 

गर्मी के दिनों में सही खान-पान के बारे में अक्सर लोगों को ठीक तरह से पता नहीं होता है. खुद को डिहाइड्रेशन और कमजोरी से बचाने के लिए नाश्ता करना बहुत जरूरी है. कभी भी नाश्ता स्किप ना करें, फिर बेशक आप दिन के समय खाएं या ना खाए. 

कैसा हो नाश्ता

गर्मियों में नाश्ते में तरल पदार्थों को ज्यादा शामिल करें. जैसे  नारियल पानी, फल को प्रमुखता से नाश्ते में शामिल करना चाहिए

सुबह चाय की जगह पानी पीएं

गर्मियों के मौसम में जितना कम चाय-कॉफी का इस्तेमाल करेंगें शरीर अंदर से ठंडा रहेगा. गर्मियों में  शरीर में पानी का लेवल कम नहीं होना चाहिए. इसके लिए खूब पानी पिएं. पेट में गैस बनाने वाले तरल-पदार्थ जैसे चाय पीने से बचें. 

हल्का नाश्ता करें

गर्मियों में भारी नाश्ते से बचना चाहिए. मसालेदार, जंक फूड तो बिल्कुल भी न खाएं. नाश्ते में ग्रीन टी लें. पोहा, इडली, दलिया, कॉर्नफ्लेक्स और अंकुरित अनाज खाएं. इससे पेट बहुत भरा नहीं लगेगा और जल्दी पच भी जाएगा. ये फायदेमंद होने के साथ-साथ भूख भी बढ़ाती हैं. 

सत्तू का करें इस्तेमाल 

सत्तु का इस्तेमाल एक बेहतर ऑप्शन होता है. सत्तू गर्मी में शरीर को ठंडक पहुंचाता है. आप चाहें तो सत्तु का शरबत भी पी सकते हैं. यह लू और डिहाइड्रेशन से बचाए रखता है. 


मौसमी फल करें शामिल

गर्मियों में मौसमी फल जैसे तरबूज, खरबूजा, खीरा, आम खूब खाएं. इन सभी फलों के अपने फायदे हैं.  वहीं तरबूज, खरबूजा, खीरा, ककड़ी शरीर में पानी की कमी नहीं होने देते हैं.  फलों को काटकर उसे दही में मिलाकर खाना भी हेल्दी है. 

फलों के अलावा खस और चंदन के शरबत का करें इस्तेमाल 

गर्मियों में फलों के अलावा खस और चंदन के शरबत का इस्तेमाल काफी फायदेमंद होता है. एक गिलास ठंडाई, दूध, लस्सी और जौ या चने का सत्तू पानी में घोलकर पिएं. छांछ, जामुन शरबत, बेल शरबत तथा बारली ड्रिंक भी अच्छे ऑप्शन हैं. 

हेल्दी जौ

जौ भी काफी हेल्दी होता है गर्मि.यों में जौ के कई फायदें हैं.  जौ को दही में डालकर खाएं. इसे साबुत उबाल कर टमाटर, खीरा, मिर्च, हरी चटनी, नमक  के साथ खाया जा सकता है.  गेहूं और जौ का आटा बराबर मात्रा में मिलाकर रोटी भी बना सकती हैं. यह पेट को ठीक और शरीर को ठंडा रखता है.