scorecardresearch

Pregnancy Care : प्रेगनेंसी के बाद ठीक नहीं हो रहे स्ट्रेच मार्क्स ? निशान हटाने के लिए अनाएं पांच घरेलू उपाय

स्ट्रेच मार्क्स (Stretch Marks ) होने का कारण है प्रेग्नेंसी के बाद हार्मोनल चेंज होना या अचानक वजन घटना. चलिए आपको बताते हैं कुछ ऐसे नेचुरल उपाय जो स्ट्रेच मार्क्स को कम करने में मददगार हैं.

प्रेगनेंसी के दौरान होने वाले स्ट्रेच मार्क्स को ऐसे हटाएं प्रेगनेंसी के दौरान होने वाले स्ट्रेच मार्क्स को ऐसे हटाएं

प्रेग्नेंसी के दौरान अधिकांश महिलाओं को स्ट्रेच मार्क्स आ जाते हैं, जोकि डिलीवरी के बाद भी नहीं जाते. प्रेग्नेंसी के बाद महिलाओं में स्ट्रेच मार्क्स आम हैं. यह ज्यादातर ब्रेस्ट, हिप्स, पेट, और जांघों में अपने निशान छोड़ देते हैं. इसका कारण है प्रेग्नेंसी के बाद हार्मोनल चेंज होना या अचानक वजन घटना. यहां जानिए कुछ ऐसे नेचुरल उपाय जो स्ट्रेच मार्क्स को कम करने में मददगार हैं.

शहद (Honey )

शहद का एंटीसेप्टिक गुण स्ट्रेच मार्क्स को कम करने का काम करता है. एक छोटा कपड़ा लें और उस पर शहद लगाएं. कपड़े को मार्क्स वाली जगह पर रखें और सूखने तक ऐसे ही रहने दें. सूखने के बाद गर्म पानी से इसे साफ कर लें. या फिर आप शहद में नमक और ग्लिसरीन मिलाकर शहद का स्क्रब तैयार कर सकते हैं. 

तेल से मसाज (Oil Massage)

जिस जगह पर स्ट्रेच मार्क्स हैं, वहां तेल से मालिश करने से आपकी स्किन चिकनी होती है और निशान को कम करने में मदद मिलती है. कुछ लोकप्रिय तेलों में भी हैं, जिनसे निशान आसानी से जाने में मदद मिलती है. इसमें शामिल है जैतून, नारियल, आवले और बादाम का तेल. 

चीनी (Sugar)

मार्क्स के निशान के लिए चीनी सबसे अच्छे उपचारों में से एक है. यह आपकी डेड स्कीन को एक्सफोलिएट करता है और आपके स्ट्रेच मार्क्स हल्के हो जाते हैं. एक चम्मच चीनी लें, उसमें बादाम का तेल और नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं. नहाने से पहले इसे स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें. एक महीना ऐसा करने से आपके मार्क्स हटने लगेंगे. 

हल्दी और चंदन (Turmeric and Sandalwood)

हल्दी और चंदन केवल मार्क्स ही नहीं बल्कि आपकी स्किन के लिए के लिए भी उपयोग में लाया जाता है. चंदन की लकड़ी को थोड़े से पानी में रगड़ कर एक चम्मच चंदन का पेस्ट तैयार कर लें. ताजी हल्दी की जड़ का एक चिकना पेस्ट तैयार करें. दोनों को मिलाकर त्वचा पर लगाएं. इसे तब तक छोड़ दें जब तक कि यह लगभग 60 प्रतिशत तक सूख न जाए और फिर अपनी त्वचा को तब तक स्क्रब करें जब तक कि यह पूरी तरह से निकल न जाए. 

ये भी पढ़ें: