scorecardresearch

Diet for glowing Skin: लौट आएगा खोया हुआ ग्लो, अपनी डाइट में शामिल करें ये 10 सुपरफूड्स

बीटा-कैरोटीन से भरपूर शकरकंद स्किन में खिंचाव लाकर झुर्रियों को कम करता है. शकरकंद का सेवन करने से स्किन सॉफ्ट और यंग दिखती है. शकरकंद में विटामिन ई और सी पाया जाता है. ये फ्री रेडिकल्स से स्किन को प्रोटेक्ट करते हैं.

Diet for glowing Skin Diet for glowing Skin
हाइलाइट्स
  • ब्रोकली का सेवन करने से स्किन टाइट होती है

  • अनार स्किन में कोलेजन के लेवल को बनाए रखता है

हर कोई चाहता है कि उसकी स्किन ग्लोइंग और जवां दिखे, इसके लिए हम तरह-तरह के  ट्रीटमेंट्स और नुस्खे भी आजमाते हैं.  लेकिन कई बार गलत खानपान अनियमित दिनचर्या और स्ट्रेस की वजह से स्किन समय से पहले ही एजिंग साइंस दिखने लगते हैं. चेहरे और माथे पर झुर्रियां, रिंकल्स ना सिर्फ चेहरे की खूबसूरती छीन लेते हैं, बल्कि आपको समय से पहले बूढ़ा दिखाने लगते हैं. चेहरे को सुंदर और जवां दिखाने के लिए केवल ऊपरी देखभाल जरूरी नहीं इसको चाहिए पौष्टिक आहार (Anti Aging Foods), विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फूड. तो चलिए हम आपको कुछ ऐसे सुपरफूड्स के बारे में बताते हैं, जिसको खाकर आप यंग दिख सकते हैं.

पपीता
पपीता एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल्स से भरपूर होता है, जो स्किन की झुर्रियों को दूर करने के साथ ही महीन रेखाओं को रिमूव करने में भी मदद करता है. पपीता में बहुत सारे विटामिन जैसे सी, के, ए और ई के साथ ही एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मिलते हैं. जिससे फ्री रेडिकल्स के इफेक्ट कम होते हैं, और आपकी स्किन यंग दिखती है. पपीते में एंटी-एजिंग और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं, जिससे स्किन पर निखार आता है, पपीते को सुबह नाश्ते के बाद खा सकते हैं.

पालक
पालक हाइड्रेटिंग और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फूड है. इसमें विटामिन के, ई, सी, ए आयरन और मैग्नीशियम होता है, जो हमारी सेहत के साथ ही हमारी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है. पालक स्किन हाइड्रेट रखता है, साथ ही कोलेजन प्रोडक्शन में भी मदद करता है. जिससे स्किन बेदाग दिखती है. पालक को आप जूस, सूप, सब्जी या सलाद बना कर सेवन कर सकते हैं.

ब्लूबेरी
ब्लूबेरी में एंथोसायनिन एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो स्किन की उम्र कम करने में मदद करता है. ये सूर्य की हानिकारक किरणों, तनाव और पॉल्यूशन के प्रभाव को कम करता है. ब्लूबेरी का जूस निकाल कर भी पी सकते हैं या इसको ऐसे भी खाया जा सकता है.

अनार
अनार स्किन में कोलेजन के लेवल को बनाए रखने में हेल्प करता है. इसमें प्यूनिकलगिन्स नाम का एक कंपाउंड भी होता है. जिस कारण इसको खाने से एजिंग साइंस को कम किया जा सकता है. आप अनार को सुबह से समय खा सकते हैं या इसका जूस भी पी सकते हैं. 

दाल
दाल प्रोटीन, मिनरल्स, फाइटोन्यूट्रिएंट्स, विटामिन और फाइबर से भरपूर होती है. इससे स्किन सेल्स ग्रो करती है, और आपकी स्किन खूबसूरत और बेदाग नजर आती है.

एवोकाडो
एवोकाडो विटामिन बी, ए, ई, के, सी और पोटेशियम से भरपूर होता है. साथ ही इसमें फैटी एसिड भी खूब पाए जाते हैं. जिससे ड्राई और डल स्किन को मुलायम और निखरी बनने में मदद मिलती है. इससे आपके चेहरे से डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद मिलेगी और आपके स्किन का ग्लो निखर कर बाहर आएगा.

ब्रोकली
ब्रोकली का सेवन करने से स्किन टाइट होती है, और झुर्रियां दूर होती हैं. दरअसल इसमें विटामिन सी कोलेजन के प्रोडक्शन में हेल्प करता है. जिससे आप काफी यंग दिखेंगे. 

शकरकंद
बीटा-कैरोटीन से भरपूर शकरकंद स्किन में खिंचाव लाकर झुर्रियों को कम करता है. शकरकंद का सेवन करने से स्किन सॉफ्ट और यंग दिखती है. शकरकंद में विटामिन ई और सी पाया जाता है. ये फ्री रेडिकल्स से स्किन को प्रोटेक्ट करते हैं.

नट्स
स्किन सेल्स की मरम्मत करने में नट्स का रोल बहुत महत्वपूर्ण है. इसके अलावा ये सूर्य की हानिकारक किरणों से प्रोटेक्ट करने का काम करते हैं. जिससे आपकी स्किन टैन नहीं होती और आप यंग दिखते हैं.

हर्ब्स 
हर्ब्स रिंकल्स और फाइन लाइन्स को कम करने के साथ ही ये डार्क स्पॉट्स को भी कम करते हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-एजिंग और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो स्किन के लिए बहुत ही लाभकारी हैं.

(Disclaimer: ऊपर दिए गए सभी सुपरफूड केवल आम जानकारी के लिए हैं.  यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अगर आपको किसी भी खाने से एलर्जी है, तो उसके सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. जीएनटी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)