scorecardresearch

क्या आपको भी होती है ब्लोटिंग की समस्या ? जानें कैसे इससे आपको मिल सकती है राहत

अक्सर लोगों को ज्यादा खाने से या बाहर का खाना खाने से ब्लोटिंग हो सकती है. महिलाओं को यह समस्या ज्यादातर पीरियड्स आने से पहले होती है. चलिए आपको बताते हैं आप इस समस्या से कैसे छुटकारा पा सकते हैं.

ब्लोटिंग की समस्या से मिलेगी राहत ब्लोटिंग की समस्या से मिलेगी राहत
हाइलाइट्स
  • पीरियड्स आने से पहले होती है ब्लोटिंग

कहने की जरूरत नहीं है कि ज्यादा खाना खाने, मसालेदार खाने या महिलाओं को पीरियड्स की वजह से ज्यादा ब्लोटिंग होती है. इससे आपका पेट खराब हो सकता है, खट्टे डकार आ सकते हैं और भी कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में आपका ये जानना जरूरी है कि आप इस समस्या से कैसे निजात पा सकते हैं.
 
संतरा 

संतरा विटामिन सी का खजाना होता है. इसके रोजाना सेवन से इम्यूनिटी बढ़ती है और पेट फूलने की समस्या दूर होती है. इसके अलावा इस फल में पानी और फाइबर भी मौजूद होता है, जिससे आपका शरीर हाइड्रेट रहता है. इससे आपकी ब्लोटिंग भी कम होगी. 

बादाम

बादाम ब्लोटिंग कम करने के लिए अच्छा होता है. हालांकि, आपको कम मात्रा में बादाम का सेवन करना चाहिए क्योंकि, यह गर्म भी होता है. ज्यादा खाने से आपको इससे नुकसान भी हो सकता. सबसे अच्छा तरीका है कि आप बादाम को भिगोकर खाएं.  

अंडा 

अंडा इसलिए सबसे अच्छा होता है क्योंकि, इसमें ढेर सारा प्रोटीन होता है. इसे खाने से आपका वजन भी कंट्रोल में रहता है. अगर आपको ज्यादा ब्लोटिंग होती है तो आपको अपनी डाइट में अंडा शामिल करना चाहिए. इससे ब्लोटिंग की समस्या कम होगी. 

पानी

ब्लोटिंग में आपको खूब सारा पानी पीना चाहिए. हालांकि, आपको सही तरीके से पानी पीना होगा. खाते वक्त आपको पानी नहीं पीना चाहिए, साथ ही देर रात पानी पीने से भी पेट में गैस हो सकती है. सुबह-सुबह उठकर जितना हो सके पानी पीना चाहिए. 

ये भी पढ़ें :