scorecardresearch

क्या दिन भर आलसी महसूस करते हैं आप ? कहीं इन पांच साइकोलॉजिकल तनाव से तो नहीं जूझ रहे आप

कम आत्मसम्मान वाले व्यक्ति को भी हर समय आलसी महसूस करने का खतरा होता है, क्योंकि उन्हें लगता है कि वे कुछ भी हासिल करने में सक्षम नहीं हैं और उनमें किसी उद्देश्य की कमी हो सकती है.

क्या दिन भर आलसी महसूस करते हैं आप ? क्या दिन भर आलसी महसूस करते हैं आप ?
हाइलाइट्स
  • मनोवैज्ञानिक रूप से महसूस करते हैं ज्यादा आलस

हर समय आलस महसूस करने का मतलब है कि आप पॉजिटिव फील नहीं करते हैं. हमेशा आलस में रहना आपके कई तरह के काम के साथ ही आपके रिश्तों को भी प्रभावित कर सकता है. साथ ही आपके स्ट्रेस को भी बढ़ाता. अगर आपका भी बिल्कुल बिस्तर से उठने का मन नहीं करता है तो इसके पीछे मनोवैज्ञानिक (Psychologist)कारण हो सकता है. 

गेटवे ऑफ हीलिंग ने एचटी डिजिटल को बताया कि कई मनोवैज्ञानिक कारण हो सकते हैं कि कोई हर समय आलसी महसूस कर सकता है. डिप्रेशन या स्ट्रेस से सुस्ती और उदासीनता की भावना पैदा हो सकती है. विशेषज्ञ का कहना है कि कम आत्मसम्मान वाले व्यक्ति को भी हर समय आलसी महसूस करने का खतरा होता है, क्योंकि उन्हें लगता है कि वे कुछ भी हासिल करने में सक्षम नहीं हैं और उनमें किसी उद्देश्य की कमी हो सकती है. 

1- आप अपने रूटीन से ऊब चुके हैं

अगर आपको ऐसा लगता है कि आप एक रूटीन में फंस गए हैं, तो इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि आप आलसी महसूस करना शुरू कर सकते हैं. जब हम एक बोरिंग लाइफ जी रहे होते हैं. इसे सही करने के लिए आपको अपनी दिनचर्या को पहले से अच्छा और अलग बनाने की जरूरत है. हर दिन कुछ नया करने की कोशिश करें, भले ही वह कुछ छोटा ही क्यों न हो. 

2- आपके पास कई सारे ऑप्शन होना

इन दिनों बहुत सी चीजों पर हमारा ध्यान आकर्षित हो रहा है, इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि कभी-कभी हमारे ऑप्शन काफी ज्यादा होते हैं और हम स्ट्रेस लेने लगते हैं. यह हमें कोई भी फैसला लेने के लिए आलसी महसूस करा सकता है. इसलिए जरूरी है कि आप एक समय में एक ही चीज पर ध्यान दें, जिससे आपकी जिंदगी सरल हो सके. 

3-आप एक साथ बहुत कुछ करने की कोशिश कर रहे हैं

अगर आप लगातार कई कामों को करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप स्ट्रेस में रहना शुरू कर सकते हैं. इसे बेहतर बनाने के लिए, एक समय में एक काम पर ध्यान देना और उसे छोटे-छोटे हिस्सों में बांटना जरूरी है. यह आपको केंद्रित रहने और चीजों को करने के लिए प्रेरित करने में मदद कर सकता है. 

4. आपको पर्याप्त नींद नहीं मिल रही है

अगर आप पर्याप्त नींद नहीं ले रहे हैं, तो आप आलसी महसूस करने लग सकते हैं. जब हम थके हुए होते हैं, तो हमारा दिमाग वास्तव में धीमा हो सकता है. रात को पर्याप्त नींद लेना जरूरी है. 7-8 घंटे की नींद का लक्ष्य रखें और सोने के समय की दिनचर्या बनाएं, जो आपको आराम करने में मदद करे. 

5. आप खुद को चुनौती नहीं दे रहे हैं

अगर आप नई चीजों को आजमाने या खुद को चुनौती देने के लिए खुद को आगे नहीं बढ़ा रहे हैं, तो आप आलसी महसूस करने लग सकते हैं. नियमित रूप से खुद को चुनौती देने के तरीके खोजना बहुत जरूरी है. यह आपको मोटिवेट करता है. 

ये भी पढ़ें :