scorecardresearch

शिफ्ट में काम करते हैं, जानिए ये फर्टिलिटी को कैसे प्रभावित कर सकता है?

मौजूदा समय में, लोगों के पास अपने हिसाब से नौकरी करने के विकल्प मौजूद हैं. कई लोग सुबह तो कई रात के समय नौकरी करते हैं. इस वजह से हमारे शरीर में मौजूद जैविक घड़ी प्रभावित होती है.

night shift work night shift work
हाइलाइट्स
  • शिफ्ट में काम करने से फर्टिलिटी प्रभावित हो सकती है

  • जैविक घड़ी होती है प्रभावित

काम का अनियमित शेड्यूल मॉडर्न वर्क कल्चर में अब आम हो गया है. कॉरपोरेट लाइफ में कभी हम नाइट शिफ्ट तो कभी मॉर्निंग या कई बार जल्दी-जल्दी रोटेट होने वाली शिफ्ट करते हैं... लेकिन क्या आप जानते हैं शिफ्ट में काम करना आपकी फर्टिलिटी को प्रभावित कर सकता है. हाल ही में हुए रिसर्च में सामने आया है कि शिफ्ट में काम करने से बॉडी की बायोलॉजिकल क्लॉक में खराबी आती है और इससे प्रजनन क्षमता प्रभावित होती है. ये रिसर्च चूहों पर की गई.

शिफ्ट में काम करने से फर्टिलिटी प्रभावित हो सकती है

मौजूदा समय में, लोगों के पास अपने हिसाब से नौकरी करने के विकल्प मौजूद हैं. कई लोग सुबह तो कई रात के समय नौकरी करते हैं. इस वजह से हमारे शरीर में मौजूद जैविक घड़ी प्रभावित होती है. अध्ययन में बताया गया है कि सर्कैडियन डिस्टरबेंस महिला प्रजनन क्षमता को कैसे प्रभावित करते हैं और इस जोखिम से बचने के लिए क्या उपाय किए जा सकते हैं.

जैविक घड़ी होती है प्रभावित

Circadian rhythm बॉडी में इंटरनल क्लॉक के जरिए बनता है. जो खास तौर पर दिन सिंक्रनाइज होती हैं. बायोलॉजिकल क्लॉक जैविक घड़ी शरीर की हर कोशिका में सोने से लेकर उठने, खाना पचाने जैसी शारीरिक क्रियाओं को सुचारु रूप से संचालित करती है. इनमें सोने-जागने का चक्र, हार्मोन स्राव, पाचन और प्रजनन शामिल हैं. ये घड़ी हमारे शरीर में प्राकृतिक रूप से कार्य करती है. लेकिन शिफ्ट में काम करने से इस घड़ी में गड़बड़ी होती है तो इसका हमारे शरीर पर प्रभाव पड़ता है.

अगर आप शिफ्ट में काम करते हैं तो आपके लिए कुछ जरूरी टिप्स

हेल्दी लाइफस्टाइल मेनटेन रखें: यदि आप शिफ्ट में काम करते हैं, तो इनफर्टिलिटी के जोखिम को कम करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है हेल्दी लाइफस्टाइल बनाए रखना. संतुलित आहार खाने, नियमित शारीरिक गतिविधियों में शामिल होने, और ध्यान लगाने से प्रजनन क्षमता बेहतर होती है.

अच्छी नींद लें: हम नींद को अक्सर कम आंकते हैं. नींद का उचित समय निर्धारित करना महत्वपूर्ण है, भले ही आप शिफ्ट में काम कर रहे हों. सुनिश्चित करें कि आप दिन में कम से कम 6-8 घंटे अच्छी नींद ले पाएं.

हर दिन एक्सरसाइज करें: हेल्थ एक्सपर्ट भी हर दिन 30-40 मिनट एरोबिक एक्सरसाइज की सलाह देते हैं जो न केवल आपके शारीरिक स्वास्थ्य को बढ़ाएगा बल्कि आपको अच्छी नींद लेने में भी मदद करेगा. टहलना और योग करना भी आपके हेल्थ के लिए बेहतर हो सकता है.

तेज रोशनी के संपर्क से बचें: अगर आप रात की शिफ्ट में काम करते हैं तो अपने घर आने-जाने के दौरान तेज रोशनी के संपर्क में आने से बचें. अगर दिन में सो रहे हैं तो कमरे में एकदम डिम लाइट का इस्तेमाल ही करें. शरीर का तालमेल जैविक घड़ी से बिठाने के लिए देर रात तक जागने से बचें.