scorecardresearch

पूरी दुनिया को सता रहा ओमिक्रॉन का डर, जानें वैक्सीन निर्माताओं की कैसी है तैयारियां

यात्रा प्रतिबंध लागू करने वाले देश और शोधकर्ता इस सोच में डूबे हुए हैं कि क्या अभी तक डेवलप की गई वैक्सींस ओमिक्रॉन वेरिएंट के खिलाफ कारगर हैं? दुनिया भर में ओमिक्रॉन के मामले सामने आते देख, कई वैक्सीन निर्माताओं ने कहा है कि वे ऐसे वैक्सींस पर काम कर रहे हैं जो नए स्ट्रेन से निपट सकते हैं.

Representative image Representative image
हाइलाइट्स
  • नए वेरिएंट के खिलाफ बूस्टर शॉट डेवलप कर रहा है मॉडर्ना

  • जॉनसन एंड जॉनसन 'ओमिक्रॉन स्पेसिफिक वेरिएंट वैक्सीन' के बारे कर रहा है में विचार

  • अगले कुछ हफ्तों में परीक्षण के लिए शॉट होगा तैयार

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने चेतावनी दी है कि कोविड का नया स्ट्रेन दुनिया भर के लिए चिंता का विषय बन सकता है. यात्रा प्रतिबंध लागू करने वाले देश और शोधकर्ता अब इस सोच में डूबे हुए हैं कि क्या अभी तक डेवलप की गई वैक्सींस इस ओमिक्रॉन वेरिएंट के खिलाफ कारगर हैं? दुनिया भर में ओमिक्रॉन के मामले सामने आते देख, कई वैक्सीन निर्माताओं ने कहा है कि वे ऐसे वैक्सींस पर काम कर रहे हैं जो नए स्ट्रेन से निपट सकते हैं. आइए जानते हैं कि ओमिक्रॉन को लेकर वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों की क्या तैयारियां हैं.

फाइजर

अमेरिकी दवा निर्माता फाइजर के सीईओ अल्बर्ट बौर्ला ने कहा है कि फाइजर ने पहले से ही कोविड -19 वैक्सीन के एक वेरिएंट पर काम करना शुरू कर दिया है. अब यह विशेष रूप से ओमिक्रॉन को टारगेट कर रहा है, यदि वर्तमान वैक्सीन नए स्ट्रेन के खिलाफ प्रभावी नहीं होता है. बौर्ला ने एक न्यूज़ एजेंसी को बताया कि उनकी कंपनी ने शुक्रवार को ओमिक्रॉन वेरिएंट, जिसने कोविड-19 संक्रमण की वैश्विक लहर की संभावनाएं फिर से बढ़ा दीं हैं, के खिलाफ मौजूदा टीके का परीक्षण शुरू किया.

मॉडर्ना 

एक अन्य प्रमुख कोविड-19 वैक्सीन निर्माता मॉडर्ना आईएनसी ने कहा है कि वह नए वेरिएंट के खिलाफ बूस्टर शॉट डेवलप कर रहा है. मॉडर्ना के मुख्य चिकित्सा अधिकारी पॉल बर्टन ने रविवार को एक न्यूज़ शो में कहा कि अभी टीका लगाने वाले लोगों को भी बच कर रहना चाहिए और यह इस भी ध्यान देने की बात है कि उन्हें कितने समय पहले उनके शॉट मिले थे. अभी के लिए सबसे अच्छी सलाह है कि वर्तमान कोविड के खिलाफ कम से कम एक वैक्सीन ले लें.

जॉनसन एंड जॉनसन

जॉनसन एंड जॉनसन ने भी सोमवार को कहा कि वह 'ओमिक्रॉन स्पेसिफिक वेरिएंट वैक्सीन' के बारे में विचार कर रहा है और जरूरत पड़ने पर इसे आगे बढ़ाएगा.

एस्ट्राजेनेका

एंग्लो-स्वीडिश दवा कंपनी एस्ट्राजेनेका ने कहा है कि वह अपने टीके और उसके एंटीबॉडी कॉकटेल पर ओमिक्रॉन के प्रभाव की जांच कर रही है और उसे उम्मीद है कि यह इस नए स्ट्रेन पर भी प्रभावी साबित होगी.  एस्ट्राजेनेका ने एक बयान में कहा, "किसी भी नए उभरते हुए स्ट्रेन की तरह, हम इसके बारे में और टीके पर पड़ने वाले प्रभाव को समझने के लिए बी.1.1.529 पर स्टडी कर रहे हैं." एस्ट्राजेनेका ने कहा कि उसने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ नए वेरिएंट पर जल्दी रिस्पॉन्स देने के लिए एक वैक्सीन प्लेटफॉर्म विकसित किया है, जहां वैक्सीन बनाई गई थी।

स्पुतनिक

रसियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड  (आरडीआईएफ), जो सरकार द्वारा संचालित गामालेया केंद्र की  कोविड-19 वैक्सीन स्पुतनिक वी का समर्थन करता है, ने वैक्सीन को ओमिक्रॉन के खिलाफ प्रभावी बताया है, लेकिन इसके साथ वे एक एडाप्टेड बूस्टर भी डेवलप कर रहे हैं. आरडीआईएफ ने कहा कि केंद्र ने ओमिक्रॉन के अनुकूल स्पुतनिक वैक्सीन के नए संस्करण को बनाना शुरू कर दिया है. आरडीआईएफ ने एक बयान में कहा, "इस तरह के संशोधन की आवश्यकता पड़ने पर, बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए नया स्पुतनिक ओमिक्रॉन संस्करण मात्र 45 दिनों में तैयार हो सकता है."

नोवावैक्स

नोवावैक्स ने भी कहा है कि उसने दक्षिण अफ्रीका में पाए गए वैरिएंट को टारगेट करने के लिए अपने कोविड-19 वैक्सीन के एक संस्करण पर काम करना शुरू कर दिया है. वैक्सीन डेवलपर ने कहा कि उसके पास अगले कुछ हफ्तों में परीक्षण और निर्माण के लिए शॉट तैयार होगा. नोवावैक्स ने कहा कि उसने विशेष रूप से बी.1.1.1.529 के ज्ञात जेनेटिक सीक्वेंस के आधार पर एक स्पाइक प्रोटीन विकसित करना शुरू कर दिया है. कंपनी के प्रवक्ता ने शुक्रवार को कहा कि शुरुआती काम में कुछ हफ्ते लगेंगे.

इनोवियो

इनोवियो फार्मास्युटिकल्स आईएनसी ने कहा कि उसने नए संस्करण के खिलाफ इसकी प्रभावशीलता का मूल्यांकन करने के लिए अपने वैक्सीन कैंडिडेट, आईएनओ-4800 का परीक्षण शुरू कर दिया है. कंपनी को उम्मीद है कि परीक्षण में लगभग दो सप्ताह का समय लगेगा. इनोवियो ने यह भी कहा कि यह साथ ही एक नए वैक्सीन उम्मीदवार को डिजाइन कर रहा था जो विशेष रूप से ओमिक्रॉन को टारगेट करता है.