scorecardresearch

हमेशा रहती है थकान? हो सकते हैं फाइब्रोमायल्जिया बीमारी के शिकार, इन लाइफस्टाइल हैक्स को अपनाकर करें हालत में सुधार

हमेशा थकान रहना भी एक बीमारी का ही लक्षण है. हालांकि, हम अक्कर इसे छोटी बात समझकर टाल देते हैं. लेकिन ये फाइब्रोमायल्जिया बीमारी का लक्षण हो सकता है.

फाइब्रोमायल्जिया बीमारी के लक्षण फाइब्रोमायल्जिया बीमारी के लक्षण
हाइलाइट्स
  • खुद को हाइड्रेटेड रखें

  • हमेशा थकान रहना हो सकती है बीमारी का लक्षण

हम कई बार सारा दिन थकान महसूस करते हैं. हालांकि, इसके पीछे बहुत सारे कारण हो सकते हैं. इसका कारण आपका कम सोना, एक हार्मोनल या मेंटल हेल्थ के चलते भी हो सकती है. कई रिपोर्ट्स के मुताबिक, कभी-कभी कुछ दर्द का अनुभव होना भी एक हद तक नॉर्मल है. लेकिन, आप नियमित रूप से ऐसा दर्द महसूस कर रहे हैं तो हो सकता है कि आप फाइब्रोमायल्जिया (fibromyalgia) नामक बीमारी से जूझ रहे हों. यह स्थिति, जो शुरुआत में काफी सामान्य लगती है, बाद में चलकर थकान, गलत स्लीप पैटर्न, याद करने में समस्या होना, मूड स्विंग्समें बदल जाती है. दरअसल, इसके बारे में इंस्टाग्राम पोस्ट में न्यूट्रिशनिस्ट अंजलि मुखर्जी ने बताया है. 

लाइफस्टाइल हैक्स जिनसे होगी हालत में सुधार

 न्यूट्रिशनिस्ट अंजलि मुखर्जी ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में ये भी बताया कि समय के साथ आपके शरीर में होने वाला ये दर्द और थकावट बढ़ती चली जाती है. अंजलि ने 10 लाइफस्टाइल हैक्स बताए हैं जो आपकी लगातार थकान में सुधार कर सकते हैं.

1. सबसे पहले, सुबह शरीर की अकड़न से राहत पाने के लिए गर्म पानी से नहाएं, ये आपके ब्लड सर्कुलशन में सुधार करने में मदद करेगा और चलने-फिरने के दौरान होने वाले दर्द को कम कर सकता है. 

2. खुद को हाइड्रेटेड रखें. इसके लिए करीब 8 गिलास पानी के साथ, अपने सिस्टम को ताजे जूस से हाइड्रेट करें. 

3. शरीर में टिश्यू की सूजन को कम करने के लिए अपने आहार में कच्चे रूप में गोभी, सेब, अंगूर, टमाटर, गाजर, पालक, लहसुन और प्याज जैसे एंटीऑक्सीडेंट युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें. 

4. मांसपेशियों को स्ट्रॉन्ग रखने और ताकतवर बनाने के लिए दैनिक प्रोटीन जरूर लें. प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने के लिए आप 2-4 बड़े चम्मच अलसी के बीज का पाउडर खा सकते हैं क्योंकि इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो सूजन को कम करने में मदद करता है.

5. शराब और कैफीन का सेवन कम करें क्योंकि ये नींद में खलल पैदा करते हैं.

6. धूम्रपान केवल सूजन और दर्द को बढ़ाता है, आदत से छुटकारा पाएं या इसे कम करें. 

7. तले हुए खाने और मैदा से बनी चीजों को खाने से बचें. 

8. शरीर में कैल्शियम और मैग्नीशियम के स्तर को बनाए रखने के लिए अपने आहार में डेयरी उत्पाद, नट्स और सप्लीमेंट शामिल करें.  

9. स्वस्थ जीवन शैली के लिए किसी न किसी प्रकार का शारीरिक व्यायाम आवश्यक है. आप जिम जा सकते हैं, या 1 घंटा योग कर सकते हैं. स्विमिंग और वॉकिंग चलने जैसी एक्टिविटी भी आपकी फिटनेस में सुधार कर सकती हैं.

10. स्वस्थ आहार और शारीरिक व्यायाम के साथ-साथ अपने दिमाग को आराम देना भी उतना ही जरूरी है. इसके अलावा आप मालिश का विकल्प भी चुन सकते हैं क्योंकि यह ऐंठन को आराम देगा और दर्द को से राहत देगा.