scorecardresearch

Monkeypox Cases : दिल्ली में सामने आया मंकीपॉक्स का पांचवां मामला, महिला ने किया था पिछले महीने नाइजीरिया का दौरा

Monkeypox Cases : देश की राजधानी दिल्ली में मंकीपॉक्स के मामले बढ़ने लगे हैं. राजधानी में अब तक कुल पांच मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से एक मरीज ने मंकीपॉक्स को मात दे दी है.

दिल्ली में मिला पांचवा मंकीपॉक्स का केस दिल्ली में मिला पांचवा मंकीपॉक्स का केस
हाइलाइट्स
  • देश में सामने आ चुके हैं मंकीपॉक्स के 10 केस

कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी के साथ अब मंकीपॉक्स के केस भी बढ़ने लगे हैं. आज यानी शनिवार को देश की राजधानी दिल्ली में मंकीपॉक्स का पांचवा केस सामने आया है. बताया जा रहा है कि संक्रमित महिला ने पिछले महीने ही नाइजीरिया का दौरा किया था.

बता दें कि, देश में मंकीपॉक्स  का पहला मामला केरल से आया था और अब देश की राजधानी दिल्ली में मंकीपॉक्स से संक्रमित पांचवें केस की जानकारी मिली है. आज दिल्ली में पांचवा मंकीपॉक्स मामला सामने आया है, जिसमें 22 वर्षीय अफ्रीकी महिला इस वायरस से संक्रमित पाई गई है. 

यह राजधानी में मंकीपॉक्स से संक्रमित दूसरी महिला है. इन महिलाओं को दो दिन पहले ही एलएनजेपी (LNJP) अस्पताल में भर्ती कराया गया था और शुक्रवार को रिपोर्ट आने के बाद उन्हें मंकीपॉक्स वायरस से पॉजिटिव होने की पुष्टि मिली. बता दें कि, मंकीपॉक्स के मामले लगभग 80 से ज्यादा देशों में सामने आ चुके हैं.

देश में सामने आ चुके हैं मंकीपॉक्स के 10 केस 

देश भर में अभी तक मंकीपॉक्स वायरस  के 10 मामले रिपोर्ट किए जा चुके हैं. इनमें से चार मरीज दिल्ली में एलएनजेपी अस्पताल में अपना इलाज करा रहे हैं और एक मरीज को अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है.  एलएनजेपी अस्पताल में डॉ. सुरेश कुमार ने बताया कि मंकीपॉक्स  का इलाज करने के लिए अलग से एक टीम बनाई गई है.
  
मंकीपॉक्स को लेकर सरकार की सलाह

सरकार ने संक्रमित व्यक्ति को दूसरों से अलग रहने की सलाह दी है. इसके साथ ही वो सामान जो कि संक्रमित व्यक्ति  द्वारा इस्तेमाल किया गया हो जैसे सैनिटाइजर, साबुन, कपड़े, बर्तन आदि का इस्तेमाल करने से मना किया है. ज़रूरी काम पर मरीज से मिलते हुए मास्क और दस्ताने पहने की सलाह दी गई है. 

क्या हैं मंकीपॉक्स के लक्षण

आमतौर पर मंकीपॉक्स के लक्षण 6-13 दिनों में दिखाई देने लगते हैं. कभी-कभी इनके सामने आने में तीन सप्ताह तक का समय लग सकता है और यह दो से चार सप्ताह तक चल सकता है. यूनाइटेड किंगडम की एक रिपोर्ट के अनुसार है , मंकीपॉक्स के लक्षण  5 से 21 दिन में दिखाई देते हैं. इसके कुछ लक्षण जैसे तेज बुखार, सिर दर्द, कमर दर्द, ठंड लगना और थकावट होना है.

कब बनेगी मंकीपॉक्स के लिए वैक्सीन ?

भारत में अभी मंकीपॉक्स के खिलाफ कोई वैक्सीन नहीं बनी है. इसपर फिलहाल भारतीय रिसर्च टीम काम कर रही है लेकिन, अमेरिका ने मंकीपॉक्स से बचाव करने वाली राज्य में दो वैक्सीन जारी कर दी हैं, जिसको अमेरिका की फ़ूड एंड ड्रग अथॉरिटी से मंजूरी और लाइसेंस दोनों मिल चुके हैं. 

ये भी पढ़ें :