scorecardresearch

आप जूस से भी घटा सकते हैं वजन, पांच ऐसी ड्रिंक्स जिन्हें बनाना सबसे आसान

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) का मानना है कि फल और सब्जी वजन घटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. इनका जूस आपके लिए सेहतमंद भी होता है और इससे आप घर पर ही वेट कम कर सकते हैं.

जूस से कम कर सकते हैं वजन जूस से कम कर सकते हैं वजन
हाइलाइट्स
  • घर पर ही आप जूस से कर सकते हैं वजन कम

  • अदरक-नींबू वजन कम करने के लिए मददगार

हम में से कई ऐसे लोग हैं, जो माटापे से परेशान हैं. मोटापा केवल आपको मानसिक ही नहीं बल्कि शारीरिक रूप से भी प्रभावित करता है. इससे आपको कई बीमारियां होने का खतरा बना रहता है. ऐसे में कुछ वेट लॉस ड्रिंक इस समस्या से राहत दिलाने में मददगार साबित हो सकती हैं. आइए सबसे पहले जानते हैं कि क्या वेट लॉस ड्रिंक कारगर होती है. 

क्या जूस से कर सकते हैं वजन कम ?

जी हां, हेल्थ ड्रिंक्स या जूस वजन कम करने में कुछ हद तक मदद कर सकते हैं. सब्जी और फलों के जूस को वजन कम करने के लिए प्रभावकारी माना गया है. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) का मानना है कि फल और सब्जी वजन घटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. चलिए आपको बताते हैं पांच ऐसी ड्रिंक्स, जो आपको वजन घटाने में मदद करेंगी. 

1- अनानास जूस 

पाइनएप्पल डाइट या फिर इसका जूस वजन कम करने वालों के लिए नए ट्रेंड के रूप में सामने आई है. अनानास यानी पाइनएप्प्ल में मौजूद एंजाइम और फाइटोन्यूट्रिएंट्स प्रॉपर डाइजेशन के लिए जाने जाते हैं. अनानास में पानी, डाइट फाइबर और ब्रोमेलेन होता है. ये सभी पोषक तत्वों को अब्जॉर्व करने में न केवल मदद करता है. आप हर दिन एक बार अनानास का जूस पिएंगे तो आपको एक महीने के अंदर असर दिखने लगेगा. साथ ही आप पहले से ज्यादा एनर्जेटिक और एक्टिव फील करेंगे. 

2- अदरक और नींबू

फैट कटर ड्रिंक के तौर पर अदरक का इस्तेमाल किया जाता है. नींबू के रस में मौजूद पॉलीफेनोल्स शरीर में जमा होने वाले फेट को नियंत्रित करने में और बढ़ते वजन को कम करने में मदद करते हैं. नींबू विटामिन बी6, कॉपर, पोटैशियम, मैग्नीशियम, जिंक,  फ्लेवोनायड, एंटीऑक्सीडेंट्स और फॉस्फोरस से भरपूर होता है. साथ ही अदरक में सूजन रोधी और गैस्ट्रिक के गुण पाए जाते हैं. दोनों ही आपके लिए फैट बर्नर के रूप में काम करेंगे लेकिन, ध्यान रहे की इसे एक दिन में केवल एक बार पीना होगा. 

3- कॉफी

केवल जूस ही नहीं कॉफी भी ऐसी ड्रिंक है जो आपको वजन घटाने में मदद करेगा. कॉफी में कैफीन के साथ-साथ क्लोरोजेनिक एसिड (Chlorogenic acid) और क्विनाइड्स (Quinides) जैसे खास तत्व पाए जाते हैं, जो वजन कम करने में मददगार होते हैं. हालांकि, आपको इस कॉफी में चीनी का इस्तेमाल नहीं करना है. आपको इसे रात में सोने से कुछ घंटे पहले पीना चाहिए. 

4- मेथी का पानी

वजन कम करने के लिए मेथी के पानी को भी असरदार माना जाता है. मेथी के दानों का सेवन करना आपको कई स्वास्थ्य लाभ भी देता है. रोज सुबह खाली पेट मेथी का पानी पीने से वजन कम होता है और डायबिटीज की समस्या भी कम होती है. आपको इसके लिए रात में एक गिलास पानी में एक चम्मच मेथी के दाने डालकर भिगोने हैं. अब सुबह खाली पेट इस पानी को छानकर पी लें. एक महीने में आपको इसका असर दिखने लगेगा. आप मेथी की चाय बनाकर भी पी सकते हैं. 

5- टमाटर और नींबू

टमाटर में विटामिन सी, पोटैशियम आदि कई तरह के मिनरल पाए जाते है. इसकी मदद से आप अपना वजन भी कम कर सकते हैं. इससे कमर और पेट की चर्बी कुछ हद तक कम हो सकती है क्योंकि इसमें मौजूद पॉलीफेनोल्स वजन को संतुलित करने में मदद कर सकते हैं. आप दिन में दो बार भी एक-एक गिलास टमाटर और नींबू का जूस पी सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: