scorecardresearch

खराब Sleep Pattern से लेकर कमजोर Immunity तक… रात भर AC ऑन करके सोने से हो सकती हैं स्वास्थ्य से जुड़ी ये परेशानियां

AC and Health Problems: AC की हवा में लंबे समय तक बैठने से कई स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं. यहां हम आपको कुछ ऐसी स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं के बारे में बताने जा रहे हैं. इसमें सोने से सांस से जुड़ी स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां हो सकती हैं.

AC and Health Issues (Photo: Unsplash) AC and Health Issues (Photo: Unsplash)
हाइलाइट्स
  • सांस से जुड़ी स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां

  • हो सकती हैं कई परेशानियां

  • इम्यूनिटी होगी कमजोर 

जैसे-जैसे तापमान बढ़ता जा रहा है और लू चल रही है, वैसे-वैसे गर्मी से निपटने के लिए लोगों के घरों में एयर कंडीशनिंग (एसी) पर निर्भरता बढ़ती जा रही यही. अब केवल बड़े शहरों में ही नहीं बल्कि छोटे-छोटे शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों में भी एसी पहुंच गया है. लेकिन एसी जहां गर्मी से राहत दिलाता है, वहीं घरों और ऑफिसों में चलने वाले इस एसी से नुकसान भी हो सकता है. इस आर्टिफिशियल ठंडी हवा में लंबे समय तक बैठने से कई स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं. यहां हम आपको कुछ ऐसी स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं के बारे में बताने जा रहे हैं.

1. सांस से जुड़ी स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां 

एसी में रातभर सोने से पूरा कमरा ठंडा हो जाता है. ठंडे कमरे में सोने से सांस से जुड़ी चुनौतियां हो सकती हैं. विशेष रूप से उन लोगों को ज्यादा परेशानी होती है जो ठंडी हवा के प्रति ज्यादा संवेदनशील होते हैं. साथ ही उन लोगों को इससे ज्यादा खतरा है जिन्हें पहले से अस्थमा या एलर्जी है. एसी यूनिट से निकलने वाली ठंडी हवा हमारे सांस लेने वाले तंत्र में जलन पैदा कर सकती है. इससे खांसी, घरघराहट, सीने में जकड़न और सांस लेने में तकलीफ जैसे लक्षण हो सकते हैं. इसके अलावा, खराब रखरखाव वाले एसी सिस्टम एलर्जी और प्रदूषण को भी फैलाता है. 

सम्बंधित ख़बरें

2. स्किन और आंखों का सूखापन

ठंडी हवा के संपर्क में आने से ह्यूमिडिटी का लेवल कम होने के कारण स्किन और आंखों में सूखापन हो सकता है. ठंडी हवा त्वचा से नमी सोख लेती है, जिसके परिणामस्वरूप सूखापन, खुजली होने लगती है. इसी तरह, शुष्क हवा के लंबे समय तक संपर्क में रहने से आंखों में जलन और असुविधा हो सकती है, जिससे आंखों में खुजली और नजर धुंधली हो सकती है. ह्यूमिडिफायर का उपयोग करना, स्किन को मॉइस्चराइज करना और चिकनाई देने वाली आई ड्रॉप का उपयोग करना इन लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है.

3. मांसपेशियों में अकड़न

एसी चलाने के साथ ठंड में सोने से मांसपेशियों में अकड़न और जोड़ों में दर्द हो सकता है. खासकर अगर लंबे समय तक इसके संपर्क में रहने पर ये समस्या और बढ़ सकती है. ठंडे तापमान के कारण मांसपेशियां सिकुड़ सकती हैं और उनमें कसाव आ सकता है, जिसके परिणामस्वरूप अकड़न और असुविधा हो सकती है. गठिया या मस्कुलोस्केलेटल स्थिति वाले व्यक्तियों को ज्यादा दर्द हो सकता है. एसी के तापमान को कंट्रोल करने के लिए और इसके नुकसान को कम करने के लिए कंबल का उपयोग करें. साथ ही सोने से पहले हल्की स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज भी कर सकते हैं. 

4. इम्यूनिटी होगी कमजोर 

सोते समय ठंडी हवा के लंबे समय तक संपर्क में रहने से इम्यून सिस्टम खराब हो सकता है, जिससे शरीर जल्दी बीमारियां पकड़ सकता है.  ठंडा तापमान शरीर के इम्यून रिस्पांस को खराब कर सकता है, जिससे व्यक्तियों में वायरल और बैक्टीरियल इन्फेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में वेंटिलेशन का ध्यान रखें.

5. नींद से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं 

एसी चालू करके सोने से नींद के पैटर्न में दिक्कत आ सकती है और नींद की गुणवत्ता भी खराब हो सकती है. खासकर अगर तापमान बहुत ठंडा हो या एसी यूनिट शोर कर रही हो तो ये परेशानी और बढ़ सकती है. ठंडा तापमान रात के दौरान असुविधा और जागने का कारण बन सकता है. 

6. एलर्जी भी बढ़ सकती है 

एसी चलाने से धूल भी अंदर आ सकती है. इससे उन लोगों को परेशानी हो सकती है जो पहले से ही एलर्जी के प्रति सेंसिटिव हैं.  एसी कमरों में कम नमी का स्तर एलर्जी को बढ़ा सकता है. इससे छींकने, नाक बंद होने और आंखों में खुजली जैसे लक्षणा दिखाई दे सकते हैं. ऐसे में साफ-सफाई बनाए रखना और एलर्जेन एक्सपोर्ट को कम करने से एलर्जी से संबंधित असुविधा को कम करने में मदद मिल सकती है.