scorecardresearch

गर्मी में अच्छी नींद पाना है तो खाएं सिर्फ ये फल

गर्मी के मौसम में नींद नहीं आना या देर से आना एक आम समस्या है. अच्छी नींद पाने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं. ऐसे में नींद विशेषज्ञ एक फल के बारे में बता रहे हैं जिसको डाइट में शामिल कर इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

सांकेतिक तस्वीर/bruce mars/unsplash सांकेतिक तस्वीर/bruce mars/unsplash
हाइलाइट्स
  • गर्मी में मुश्किल से आती है नींद

  • अच्छी नींद अच्छी सेहत के लिए है जरूरी

अच्छी सेहत के लिए अच्छी नींद बेहद ही जरूरी है. अगर किसी रात हम कम सो पाते हैं तो कल होकर मूड चिड़चिड़ा हो जाता है. दिन भर उबासी आती है. और अगर लगातार हम कम नींद लेते हैं तो यह हमारे स्वास्थ्य पर बुरा असर डालता है.  शारीरिक और मानसिक रूप से खुद को फिट रखने के लिए जिस तरह से हेल्दी फूड की जरूरत होती है ठीक उसी तरह से अच्छी नींद भी बहुत जरूरी है. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हम समय पर सोना चाहते हैं लेकिन नींद नहीं आती. खासकर इस भीषण गर्मी में तो नींद बड़ी मुश्किल से ही आती है. गर्मी इतनी ज्यादा है कि सोने के बाद भी नींद खुल जाती है. ऐसे में नींद विशेषज्ञ ने कहा कि अगर आप रोजाना डाइट में इस एक खास फल को शामिल करते हैं तो आपको इस समस्या से छुटकारा मिल सकती है. तो चलिए जानते हैं कि वह फल कौन सा है और विशेषज्ञ ने क्या कहा है.


पर्याप्त नींद स्वस्थ रहने के लिए है जरूरी

स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त नींद लेना बेहद ही जरूरी है. अच्छी नींद आने से शरीर शक्ति और ताकत से भर जाता है जिससे व्यक्ति तरोताजा महसूस करता है. लेकिन गर्मी के समय अच्छी नींद पाना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में आपको कुछ छोटी-छोटी बातों का भी ध्यान रखना है. जैसे सोने से कम से कम एक घंटा पहले लैपटॉप, सेल फोन, टीवी, वीडियो गेम्स आदि बंद कर देना है. इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के चलने की वजह से कमरे के तापमान में इजाफा होगा और गर्मी बढ़ेगी. जो कि नींद आने में बाधक बनेगा. 

इस फल को करें खाने में शामिल

नींद विशेषज्ञ का कहना है कि अगर कोई व्यक्ति केला खाता है तो उसे अच्छी नींद आ सकती है. केला में मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन B6 और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसमें पाया जाने वाला पोषक तत्व नींद के लिए जरूरी हार्मोन को बढ़ाने में मदद करता है. इसके अलावा केला में ट्रिप्टोफैन नामक तत्व पाया जाता है जो तनाव दूर करने में मदद करता है.  विशेषज्ञ कहते हैं कि केला न सिर्फ अच्छी नींद पाने में सहायक होता है बल्कि शरीर को काफी फायदा भी पहुंचाता है. केला में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है. इसको खाने से कमजोरी दूर होती है साथ ही यह पाचन को भी ठीक रखता है.