scorecardresearch

Good News: सरकार ने कम की 119 जरूरी दवाओं की कीमतें, 40% तक सस्ती हुईं कैंसर, शुगर जैसी बीमारियों की दवाएं

आजकल दवाएं हर नागरिक के लिए जरूरी हो गई हैं और इसलिए अब ये हर परिवार के बजट का हिस्सा हैं. खासकर कि जहां किसी बड़ी बिमारी से ग्रस्त कोई सदस्य है. दवाओं के खर्च के भार को आम आदमी पर कम करने के लिए सरकार ने कई जरूरी दवाओं की कीमतों में कमी की है.

Representational Image Representational Image
हाइलाइट्स
  • 40% तक कम हुई दवाओं की कीमत 

कुछ समय पहले ही सरकार ने जरूरी दवाओं की लिस्ट जारी की थी और अब इन दवाओं की अधिकतम कीमत तय कर दी गई है. सरकार ने जरूरी दवाओं की सूची में शामिल 119 दवाओं की कीमत तय की है. लोगों के लिए गुड न्यूज यह है कि बहुत सी दवाओं की कीमतें कम की गई हैं और इनमें कैंसर, डायबिटीज, फीवर, हेपेटाइटिस सहित कई गंभीर बीमारियों की दवाएं शामिल हैं. 

40% तक कम हुई दवाओं की कीमत 
नेशनल फार्मास्युटिकल्स प्राइसिंग अथॉरिटी द्वारा जारी की गई लिस्ट में 119 तरह के फार्मूलेशन वाली दवाओं की अधिकतम कीमत प्रति टेबलेट-कैप्सूल तय की गई है.  सरकार ने दवाओं की कीमतों में 40% तक कमी की है. बताया जा रहा है कि कैंसर की दवा में सबसे ज्यादा 40% तक की कमी की गई है. 

एनपीपीए ने मुख्य तौर पर बुखार की दवा पैरासिटामोल, खून में यूरिक एसिड कम करने वाली दवा, मलेरिया, अलग-अलग बीमारियों में इस्तेमाल होने वाली एंटीबॉयोटिक्स की कीमत में कमी की है. जानकारी दी जा रही है कि आने वाले समय में NLEM में शामिल कुछ और दवाओं की अधिकतम कीमतें कम की जाएंगी.