scorecardresearch

ड्रग सैंपल टेस्ट में 50 दवाइयां फेल… अधिकतर बुखार, एंटीबायोटिक, दर्द, उल्टी और विटामिन की दवाएं शामिल 

हर साल दवाओं की जांच होती है. इसी कड़ी में केंद्रीय दवा मानक नियंत्रण संगठन ने देश के विभिन्न राज्यों से तमाम कंपनियों की 1280 दवाइयों के सैंपल टेस्ट करवाए हैं. इनमें से 50 दवाइयां ऐसी हैं जो केंद्रीय दवा मानक नियंत्रण संगठन के मानकों पर ठीक नहीं उतर पाई हैं.

Medicines Medicines
हाइलाइट्स
  • 1280 दवाइयों के सैंपल टेस्ट करवाए गए

कई बार हम बगैर दवाइयों के बारे में जाने उन्हें ले लेते हैं. हालांकि, इसे लेकर समय-समय पर सेफ्टी अलर्ट जारी किया जाता है. अपने नवीनतम ड्रग सेफ्टी अलर्ट में, केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) ने अक्टूबर, 2022 के महीने के लिए 50 दवाओं को चिन्हित किया है जो ड्रग सैंपल टेस्ट में फेल हो गई हैं. केंद्रीय दवा नियंत्रण मानक ब्यूरो की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक देशभर में पचास दवाओं के सैंपल फेल पाए गए हैं.  इन दवाओं में अधिकतर बुखार, एंटीबायोटिक, दर्द, उल्टी और विटामिन की दवाइयां शामिल है.

कौैन सी दवाइयां शामिल हैं?

इन दवाओं के सैंपल जो मानक क्वालिटी को पार नहीं कर पाईं उनमें हिंदुस्तान एंटीबायोटिक्स द्वारा निर्मित लेवोसेटिरिजिन टैबलेट, गुजरात फार्मालैब की बनाई ओनकम (ओनडेनसेट्रोन ओरल सॉल्यूशन), एरिस्टो फार्मास्यूटिकल्स की पैंटोप-डीएसआर (पैंटोप्राज़ोल सोडियम गैस्ट्रो-प्रतिरोधी और डोमपेरिडोन प्रोलॉन्ग रिलीज कैप्सूल आईपी) शामिल हैं. Diacowin-plus कैप्सूल (प्रीबायोटिक और प्रोबायोटिक्स कैप्सूल) Zee Laboratories और अन्य द्वारा निर्मित हैं. 

1280 दवाइयों के सैंपल टेस्ट करवाए गए

केंद्रीय दवा मानक नियंत्रण संगठन ने देश के विभिन्न राज्यों से तमाम कंपनियों की 1280 दवाइयों के सैंपल टेस्ट करवाए हैं. जिसमें से 1230 दवाइयां मानकों के अनुरूप पाई गई. तो वहीं, 50 दवाइयां ऐसी हैं जो केंद्रीय दवा मानक नियंत्रण संगठन के मानकों पर ठीक नहीं उतर पाई. बड़ी बात ये है कि इन 50 दवा सैंपलों में से 11 दवाइयां उत्तराखंड में बनाई गई हैं. यानी की देखा जाए तो उत्तराखंड अन्य राज्यों की तुलना में सबसे ज्यादा सैंपल फेल होने वाले राज्यों में से एक है.

उत्तराखंड की 11 दवाएं भी शामिल

बताते चलें कि इसमें उत्तराखंड की 11 दवाएं भी शामिल हैं. हालांकि, दवा के सैंपल फेल होने के बाद उत्तराखंड के राज्य औषधि नियंत्रक ने दवा कंपनियों को नोटिस जारी कर दवाओं को बाजार से वापस मंगाया है. दरअसल, केंद्रीय दवा मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) ने अक्टूबर महीने में देशभर की तमाम फार्मा कंपनियों द्वारा बनाई गई दवाओं के सैंपल लिए थे. जिसमें से उत्तराखंड राज्य की सबसे अधिक 11 फार्मा कंपनियों की 11 दवाइयों के सैंपल मानकों के अनुसार फेल हुए हैं. 

हर साल होती है जांच

गौरतलब है कि केंद्रीय और राज्य का दवा नियंत्रण विभाग हर साल दवाओं की जांच करता है. क्वालिटी कंट्रोल के तहत होने वाली इस जांच के तहत देश भर से दवाओं के सैंपल लिए जाते हैं. इसमें गुजरात की 4, महाराष्ट्र की 1, पश्चिम बंगाल की 2, उत्तर प्रदेश की 7, मध्य प्रदेश की 6, राजस्थान की 1, बिहार की 2, सिक्किम की 2, हरियाणा की 1, दिल्ली की 1 और तमिलनाडु की 3 दवाओं के सैंपल मानकों के विपरीत पाए गए हैं.

(रिपोर्ट- अंकित शर्मा)