scorecardresearch

क्या कम उम्र में आपके बाल सफेद हो रहे हैं ? इन उपायों से दूर करें व्हाइट हेयर की समस्या

खराब खानपान और बिगड़ती दिनचर्या से बालों का असमय पकना शुरू हो जाता है. अगर कम उम्र में बाल पकने लग जाए तो हम परेशान हो जाते हैं और फिर बाजार में मौजूद केमिकल युक्त हेयर डाई से बालों को कलर कर लेते हैं. जो कि बालों के लिए काफी नुकसानदायक है.

सफेद बालों की समस्या सफेद बालों की समस्या
हाइलाइट्स
  • अपनी डाइट में आंवला से बनी चीजों को करें शामिल

  • पर्याप्त नींद लें

कम उम्र में बाल पकना अब एक कॉमन समस्या बन गया है. बदलती जीवनशैली और खराब खानपान की वजह से बच्चे भी इस समस्या से जूझ रहे हैं. विशेषज्ञों के अनुसार बाल पकने की समस्या तब शुरू होती है जब मेलानिन का बनना कम हो जाता है. हालांकि प्रदूषण और धूल भी इसकी एक वजह है. लोग अपने सफ़ेद बालों को छुपाने के लिए केमिकल युक्त हेयर डाई का इस्तेमाल करते हैं. इसका परिणाम ये होता है कि बाकी बचे काले बाल भी धीरे धीरे सफ़ेद होने लगते हैं. ऐसे में हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिसको अपनाकर बाल नेचुरल रूप से काले किए जा सकते हैं.

विटामिन बी12 की कमी

बाल पकने के पीछे मेलानिन का कम बनना एक बड़ी वजह है. जैसे जैसे उम्र बढ़ती है तो मेलानिन का बनना कम होता जाता है. लेकिन कम उम्र में अगर बाल पकने लग जाए तो ये उसके पीछे खराब दिनचर्या, तनाव और खानपान है. अगर लंबे समय तक खाने में विटामिन बी12 की कमी हो रही हो तो इसका असर बालों पर दिखने लग जाता है. इसलिए खाने में हरी सब्जियां, सलाद, दही, दूध, अंकुरित अनाज, फल आदि चीजों को शामिल करें और विटामिन बी12 की कमी को पूरा करें. बेवजह के तनाव से दूर रहें और संतुलित दिनचर्या को फॉलो करें. रात में अच्छी नींद लें.

आंवला
विटामिन सी से भरपूर आंवला बालों के लिए काफी फायदेमंद है. यह बालों को सफ़ेद होने से रोकता है. इसलिए कोशिश करें कि रोजाना अपनी डाइट में आंवला से बनी चीजों को शामिल करें.  जैसे आंवला का अचार, मुरब्बा, जूस आदि.

मेहंदी और मेथी

मेहंदी बालों को नेचुरल रूप से काला बनाती है. हेयर डाई की जगह पर मेहंदी इस्तेमाल करना बालों के लिए अच्छा माना जाता है. आजकल बाजार में मेहंदी पाउडर में भी केमिकल का इस्तेमाल किया जाने लगा है. ऐसे में कोशिश करें कि ओरिजनल मेहंदी ही बालों में लगाए। मेहंदी के साथ आंवला पाउडर मिलाकर लगाने से बाल मजबूत और काले बनते हैं. इसके साथ मेहंदी में नींबू का रस मिलाकर लगाना भी फ़ायदेमदं माना जाता है. इसके अलावा मेथी के पेस्ट को नारियल तेल में मिलाकर भी बालों में लगा सकते हैं.