scorecardresearch

गर्मी से डैमेज हो रहे हैं बाल, इन आसान टिप्स को अपनाकर पाएं चमकदार बाल

गर्मी में बालों को रूखा होने बचाने के लिए बालों को सीधी पड़ने वाली किरणों से बचा कर रखें. इसके अलावा गर्मी के मौसम में बालों को धूप से बचाने के लिए आप स्कार्फ, हैट या कैप का इस्तेमाल करें. जब भी बालों में शैंपू करें तो कंडीशनर को न भूलें.

चमकदार बाल चमकदार बाल
हाइलाइट्स
  • स्कार्फ या कैप कैरी करें

  • हेयर पैक जरूर लगाएं

गर्मी में स्किन के साथ-साथ बालों से जुड़ी समस्याएं भी शुरू हो जाती हैं. कई बार तेज धूप के कारण आपके बाल ड्राई और बेजान हो जाते हैं. गर्मी में पसीने के कारण स्कैल्प से होते हुए बालों की जड़ों में फंगस बढ़ने और खुजली की समस्‍या बढ़ जाती है. जिसकी वजह से बाल कमजोर होने और टूटने लगते हैं. गर्मी में बालों को खास देखभाल की जरूरत पड़ती है. अगर आप गर्मियों में अपने बालों को डैमेज होने से बचाना चाहते हैं, तो बालों को सीधी पड़ने वाली किरणों से बचा कर रखें. इसके अलावा कुछ आसान से हेयर केयर रूटीन को भी फॉलो करें.

स्कार्फ या कैप कैरी करें
गर्मी के मौसम में बालों को धूप से बचाने के लिए आप स्कार्फ, हैट या कैप का इस्तेमाल करें. ऐसा करने से आपको बालों पर सूरज की किरणें सीधी नहीं पड़ेगी, और बालों को कम से कम नुकसान पहुंचेगा.

बालों को करें कंडीशन
जब भी बालों में शैंपू करें तो कंडीशनर को न भूलें. बालों में कंडीशनर के इस्तेमाल से नमी बनी रहती है और बाल टूटते नहीं हैं. साथ ही पसीने से रुखे हुए बाल दोबारा सॉफ्ट हो सकेंगे.

बालों के बराबर से साफ करें
धूप में निकलने की वजह से बालों में पसीना को आ ही जाता है. ऐसे में वापस लौटकर बालों को जरूर धोएं. ऐसा करने से आपके बालों में से पसीने के साथ बैक्टीरिया भी निकल जाएंगे. हर बार शैंपू का इस्तेमाल करने से बाल रूखे हो सकते हैं. इसलिए हर बार शैंपू इस्तेमाल करने की जगह बालों को सिर्फ पानी से धोएं.

हेयर पैक जरूर लगाएं
गर्मी में जहां तक मुमकिन हो दही, अंडा आदि नेचुरल चीजों से तैयार हेयर पैक लगाते रहें. इससे बालों में ड्राइनेस नहीं आती और बाल मजबूत रहते हैं. जहां तक हो सके स्टाइलिंग हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल भी कम से कम करें.

चौड़े दांत वाली कंघी का इस्तेमाल करें
जब भी बालों को ब्रश करना हो तो चौड़े दांत वाली कंघी का इस्तेमाल करें. दरअसल पसीने की वजह से बाल उलझ जाते हैं. उसके बाद कॉम्‍ब करने पर बाल आसानी से टूट सकते हैं. बाल कम टूटे इसलिए मोटे दांत वाला ब्रश इस्तेमाल करें.

ब्‍लो ड्रायर का इस्तेमाल कम करें
गर्मियों में जहां तक हो सके बालों को अपने आप सूखने दें. इसके अलावा स्टाइलिंग के लिए स्ट्रेटनर और ब्लोअर के उपयोग कम से कम करें.