scorecardresearch

पर्सनल लाइफ हो या प्रोफेशनल ! इन 5 तरीकों से बढ़ाएं सेल्फ कॉन्फिडेंस

आपके ड्रेसिंग सेंस का असर आपके कॉन्फिडेंस पर पड़ता है. आप जितने इंप्रेसिव दिखेंगे आपका कॉनफिडेंस ज्यादा बढ़ेगा. आपने भी गौर किया होगा कि जब भी आप अच्छे से तैयार नहीं होते हैं तो आप ज्यादा कंफर्टेबल नहीं रह पाते हैं और बाहर जाने में भी झिझक महसूस होती है. इसलिए जरूरी है कि जगह के मुताबिक अपने आउटफिट चुने, साथ ही अगर आप के कपड़े साफ-सुथरे और बना सिलवटों के हैं तो आप ज्यादा कॉन्फिडेंट दिखेंगे.

प्रोफेशनल लाइफ हो या पर्सनल सेल्फ कॉन्फिडेंस है बेहद जरूरी प्रोफेशनल लाइफ हो या पर्सनल सेल्फ कॉन्फिडेंस है बेहद जरूरी

हमारी पर्सनालिटी पर हमारे आस पास के माहौल और वहां मौजूद लोगों का काफी असर पड़ता है. चाहे वो ऑफिस हो या कोई समारोह, एक अच्छी पर्सनालिटी से हर कोई इंप्रेस होता है. ऐसे में ये जरूरी है कि हम अपनी पर्सालिटी को निखारने की कोशिश करें. प्रोफेशनल लाइफ हो या पर्सनल लाइफ अगर आप आत्मविश्वास से भरे हैं तो आपके लिए सब कुछ आसान है और अगर आपके अंदर सेल्फ कॉन्फिडेंस की कमी है तो छोटी सी छोटी जिम्मेदारी को उठाने में भी आपको झिझक महसूस होगी.  इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि आप किस तरह से अपने अंदर सेल्फ कॉन्फिडेंस को डेवलप कर सकते हैं

अपने आप को तवज्जो देना

इंसान के विचार सबसे ज्यादा ताकतवर होते हैं. हम अपने बारे में जैसा सोचेंगे वैसा ही बनते हैं, इसलिए ये जरूरी है कि अपने प्रति दयालु होने की कोशिश करें. निगेटिव चीजों से खुद को दूर रखें. कभी कोई निगेटिव ख्याल आए भी तो उस ख्याल को चुनौती दें. 

सोच समझकर बोलना

सामने वाला आपकी बात करने के अंदाज पर रिएक्ट करता है. ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि आप जो बोल रहे हैं वह सोच समझ कर बोलें. बोलते वक्त  सही शब्दों का इस्तेमाल करें, इससे सामने वाले को भी आपकी बातें समझ आएंगी और वो बात-चीत कर पाएगा. पॉजिटिव रिस्पांस पाने का इससे बेहतर तरीका और कुछ नहीं हो सकता और जब आपको पॉजिटिव रिस्पांस मिलेगा तो आपका सेल्फ कॉन्फिडेंस खुद ब खुद बढ़ जाएगा. ऐसे में प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ में बोलने का तरीका और सलीका दोनों अलग और अच्छे होने चाहिए.  

ड्रेस वेल

आपके ड्रेसिंग सेंस का असर आपके कॉन्फिडेंस पर पड़ता है. आप जितने इंप्रेसिव दिखेंगे आपका कॉनफिडेंस  ज्यादा बढ़ेगा. आपने भी गौर  किया होगा कि जब भी आप अच्छे से तैयार नहीं होते हैं तो आप ज्यादा कंफर्टेबल नहीं रह पाते हैं और बाहर जाने में भी झिझक महसूस होती है.  इसलिए जरूरी है कि जगह के मुताबिक अपने आउटफिट चुने,  साथ ही अगर आप के कपड़े साफ-सुथरे और बना सिलवटों के हैं तो  आप ज्यादा कॉन्फिडेंट दिखेंगे. 

पूरा ज्ञान होना जरूरी

तरक्की के लिए अच्छी शिक्षा का होना बेहद जरूरी है. आप जितने ज्यादा पढ़े लिखे होंगे समाज में आप का रुतबा ज्यादा बढ़ेगा. इसके अलावा पहचान और सम्मान दोनों आपके कदमों में होंगे. इन्हीं के जरिए आपके अंदर आत्मविश्वास आता है. जब आपके अंदर  नॉलेज भरपूर होता है तो ऑफिस में एंप्लॉय और घर में परिवार वाले आपकी इज्जत करते हैं. इसके अलावा ज्यादा एजुकेशन से सैलरी भी बढ़ती ही है.  ऐसे में एजुकेन प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ दोनों के लिए जरूरी है. लेकिन ज्ञान के साथ-साथ मैंनर्स का होना भी बेहद जरूरी है. ज्ञान भरपूर के बावजूद आपके अंदर मैनर्स की कमी है तो उस ज्ञान का कोई फायदा नहीं है.  

घूमना भी है जरूरी

सेल्फ कॉन्फिडेंस को बढ़ाने के लिए ट्रैवल करना भी बेहद जरूरी है. ट्रेवलिंग से अलग-अलग रीति-रिवाजों और नए-नए कल्चर जानने का मौका मिलता है और ज्ञान भी बढ़ता है. इससे ना केवल कुछ नया सीखने को मिलता है बल्कि नई भाषा का ज्ञान भी होता है.  और जब आपके पास नए-नए कल्चर की जानकारी होगी तो  मुमकिन  है कि आपका सेल्फ कॉन्फिडेंस भी बढ़ेगा. ट्रैवल करने से आपके मन में  नई सोच पैदा होती है और आप अपने फैसले खुद ब खुद ले पाएंगे.