scorecardresearch

Beauty Tips: चेहरे के तिलों से दब रही है आपकी खूबसूरती...इन घरेलू उपायों की मदद से बिना सर्जरी के पाए छुटकारा

चेहरे के तिल वैसे तो आपकी खूबसूरती बढ़ाते हैं लेकिन अगर ये जरूरत से ज्यादा हो जाए तो दिक्कत भी करते हैं. कई बार चेहरे से अनचाहे तिलों को हटाने के लिए आपको डॉक्टर की भी सलाह लेनी पड़ती है, हालांकि इसके कई घरेलू उपाय भी हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बताएंगे जिनकी मदद से आप इनसे छुटकारा पा सकते हैं.

चेहरे से तिल हटाने के घरेलू उपाय चेहरे से तिल हटाने के घरेलू उपाय
हाइलाइट्स
  • बहुत कारगर है प्याज का रस

  • दो से तीन हफ्तों में दिख जाता है रिजल्ट

आप अपने चेहरे को साप रखने में कोई कसर नहीं छोड़ती है. हर कोई चाहता है कि उसकी त्वचा निखरी और खूबसूरत दिखे. लेकिन कई बार चेहरे पर अनचाहे तिल आपकी इस खूबसूरती को कम कर देते हैं. चेहरे पर तिल त्वचा पर एक्सेसिव पिगमेंट जमा होने का नतीजा होते हैं. हालांकि इनसे कोई नुकसान नहीं होता. लेकिन ये आपको दोस्त भी नहीं हो सकते क्योंकि ये आपकी खूबसूरती को दबाते हैं. आज हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स बताएंगे जिनकी मदद से आप घर बैठे आराम से इनसे निजात पा सकते हैं वो भी बिना किसी सर्जरी के.

1.अनानास
अनानस का रस गंदगी को हटाने और डेड सेल्स को साफ करने में मदद करता है. इसके रस में मौजूद एंजाइम और साइट्रिक एसिड त्वचा में होने वाले पिगमेंटेशन को कम करता है जिसकी वजह से चेहरे पर तिल होते हैं. इसके लिए थोड़ा सा अनानास का जूस लेकर कॉटन की मदद से तिल पर लगा लें. इसके बाद उसपर बैंडेज चिपका लें. इसे कुछ घंटों तक रहने दें और फिर चेहरे को साफ पानी से धो लें. इस प्रोसेस को तीन से चार बार हफ्ते में रिपीट करें. इसके अलावा आप अनानास के छिलके को भी मोल के ऊपर लगाकर बांध सकते हैं ये धीरे-धीरे उसे काट देगा.

2. कैस्टर ऑयल और बेकिंग सोडा
एंटीऑक्सीडेंट अरंडी का तेल तिलों को हटाने सहित त्वचा की कई समस्याओं को हल करने में मदद करता है. बेकिंग सोडा की बात करें तो यह त्वचा को एक्सफोलिएट करता है और मोल्स को धीरे-धीरे दूर करता है. इस विधि में परिणाम दिखने में समय लगता है, लेकिन यह फायदेमंद है क्योंकि यह आपके चेहरे पर निशान नहीं छोड़ती है. कैस्टर ऑयल में दो चुटकी बेकिंग सोडा मिली ले. इसके बाद चेहरे को धोकर मिक्सचर लगा लें. इसे रातभर या कुछ घंटों के लिए त्वचा पर लगे रहने दें. कुछ समय बाद आपको बेहतर रिजल्ट देखने को मिलेगा.

3. लहसुन का पेस्ट
मोल्स हटाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला ये सबसे आसान तरीका है. लहसुन में कुछ ऐसे एंजाइम्स होते हैं जो उन सेल्स को रोकने में मदद करता है जो जिनकी वजह से पिगमेंट हो रहा है. इसके साथ ही ये तिलों को हल्का करने में भी मदद करता है.

4.प्याज का रस
प्याज में कई तरह की प्रापर्टीज़ हैं जो आपकी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है. लहसुन के पेस्ट की तरह ही प्याज का रस भी  मोल्स को हटाने में मदद करता है. प्याज के पेस्ट को आपको कम से कम एक से आधे घंटे के लिए रखना होगा और फिर ठंडे पानी से मुंह धो लें. हालांकि इसका रिजल्ट आपको तुरंत देखने को नहीं मिलेगा इसलिए इसे तीन चार हफ्तों तक रोज करना होगा.

5.शहद और फ्लैक्स सीड
फ्लैक्स सीड की मदद से आप आसानी से चेहरे और गले पर मौजूद मोल्स को हटा सकते हैं. फ्लैक्स सीड के साथ शहद मिलाने से आप मोल्स से जल्दी छुटकारा पा सकते हैं. शहद आपकी स्किन को मॉइश्चर करने में भी मदद करता है.

6. धनिया पत्ते
इस नेचुरल और सेफ नुस्खे से आप डॉक्टर के यहां जाने से बच सकते हैं. धनिया के पत्तों में जरूरी ऑयल और एसिड होते हैं जो स्किन की कई बीमारियों को ठीक करने में कारगर है. यह उस प्रक्रिया को रोकने में मदद करता है जिससे चेहरे पर अनचाहे तिल आते हैं.

7. केले का छिलका
केले की तरह ही इसका छिलका भी बहुत अधिक फायदेमंद होता है. केले के छिलके में कई तरह के एंटीफंगल और एंजाइमेटिक गुण होते हैं. यह आपके चेहरे से मोल्स को हटाने और त्वचा को खूबसूरत बनाने में मदद करता है.