scorecardresearch

N95 मास्क का कितनी बार कर सकते हैं इस्तेमाल? जानिये इसके बारे में सबकुछ

हेल्थ केयर वर्कर्स पांच बार N95 मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं. वहीं, आम लोगों के बारे में यह कहा जाता है कि यह आपके इस्तेमाल करने पर निर्भर करता है. आमतौर पर एक्सपर्ट्स इसे दो से तीन दिन ही इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं.

आम लोगों के लिए N95 उनके इस्तेमाल करने पर निर्भर करता है. आम लोगों के लिए N95 उनके इस्तेमाल करने पर निर्भर करता है.
हाइलाइट्स
  • हेल्थ केयर वर्कर्स पांच बार कर सकते हैं इस्तेमाल

  • कितनी देर तक N95 का इस्तेमाल करते हैं, ये ज्यादा महत्वपूर्ण

N95 मास्क को लेकर ज्यादातर लोग कन्फ्यूजन में रहते हैं. इसको लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल उठते हैं. जैसे कि इसका कितनी देर तक इस्तेमाल किया जा सकता है. दोबारा इस्तेमाल कर सकते हैं या नहीं? इसका कितनी बार इस्तेमाल किया जा सकता है? तो इन सभी सवालों का जवाब हमारे पास है. इस रिपोर्ट में N95 मास्क से जुड़ी पूरी जानकारी है जिसे पढ़ने के बाद आपको इस मास्क को लेकर कोई कन्फ्यूजन नहीं होगा.

हेल्थ केयर वर्कर्स पांच बार कर सकते हैं इस्तेमाल
यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक हेल्थ केयर वर्कर्स N95 मास्क को पांच बार पहन सकते हैं. लेकिन, आम लोगों के बारे में एक्सपर्ट्स का कहना है कि यह लोगों पर निर्भर करता है कि वे N95 मास्क का इस्तेमाल किस तरह से करते हैं. आम लोगों के लिए N95 उनके इस्तेमाल करने पर निर्भर करता है.

ऐसे समझिए कितनी बार कर सकते हैं N95 मास्क का इस्तेमाल
उदाहरण के लिए अगर आप N95 मास्क पहनकर कोई सामान खरीदने बाहर जाते हैं और थोड़ी देर बाद लौटकर आते हैं और मास्क उतारकर रख देते हैं तो आप कई बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन, अगर आप N95 मास्क दिन भर लगाकर रखे हुए हैं तो ये काफी अलग है. दोनों उदाहरण में काफी अंतर है. एक में मास्क का उपयोग काफी कम वक्त के लिए किया गया तो वहीं दूसरे में मास्क का उपयोग लंबे समय तक किया गया. मतलब ये कि N95 मास्क उपयोग करने पर निर्भर करता है कि इसे कितनी बार इस्तेमाल किया जा सकता है.

आमतौर पर दो से तीन दिन तक इस्तेमाल करने की सलाह
कैलिफॉर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में मास्क और एरोसोल के बारे में स्टडी करने वाले रिचर्ड फ्लैगन बताते हैं कि N95 मास्क का इस्तेमाल उसके समय पर निर्भर करता है. यह महत्वपूर्ण नहीं है कि मास्क कितनी बार पहना गया है. आम तौर पर रिचर्ड N95 मास्क को दो से तीन दिन ही इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं.

फ्लैगन का कहना है कि मास्क पहनकर आप जितनी बार सांस लेते हैं, मास्क पर कण जमा हो जाते हैं. अगर मास्क पर ढेर सारे कण जमा हो जाएं तो आपको सांस लेने में परेशानी होने लगेगी. ऐसे में मास्क इस्तेमाल करने का कोई ज्यादा फायदा नहीं होगा. मास्क का इलास्टिक बैंड भी खराब हो सकता है और यह आपके चेहरे के चारों ओर ठीक से फिट नहीं हो सकता है. यह गंदा या गीला भी हो सकता है, खासकर अगर आप एक्सरसाइज करते समय इसका उपयोग कर रहे हैं.