scorecardresearch

क्या कोरोना से बचाने वाला N95 पहुंचा रहा है आपके बजट को नुकसान, एक्सपर्ट से जानें उपाय

N95 मास्क केवल उन लोगों के लिए जरूरी है जिनका आना-जाना हाई-रिस्क एरिया में हो, या फिर कोविड मरीजों से सीधा कांटेक्ट हो केवल उन लोगों को ही N95 इस्तेमाल करने की जरूरत है.

क्या कोरोना से बचाने वाला N95 पहुंचा रहा है आपके बजट को नुकसान क्या कोरोना से बचाने वाला N95 पहुंचा रहा है आपके बजट को नुकसान
हाइलाइट्स
  • केवल हाई रिस्क के कांटेक्ट में आने वालों के लिए जरूरी है N95

  • ट्रिपल लेयर क्लॉथ मास्क भी काफी हद तक असरदार

  • सुरक्षा के लिहाज से गलत है N95 को धोना

दुनिया भर में कोरोना के नए नए वेरिएंट लोगों के लिए परेशानी का सबब बने हुए है. कभी डेल्टा, तो कभी ओमिक्रॉन, कभी आईएचयू, और ना जाने क्या-क्या. तीन साल पहले जब कोरोना पहली बार भारत आया तो तमाम वैज्ञानिकों और डॉक्टरों ने मास्क पहनने की सलाह दी. इसी बीच तमाम रिपोर्टें आईं जिसमें डॉक्टरों ने N95 मास्क पहनने की सलाह दी गई, लेकिन इस मास्क के रेट और कम्फर्ट को लेकर कई तरह के सवाल सभी के दिमाग में आते हैं. ऐसे में GNT Digital की टीम ने बात की लखनऊ के लोकबंधु अस्पताल के चीफ मेडिकल सुपरीटेंडेंट डॉ अजय शंकर त्रिपाठी से, जिन्होंने इस मास्क को लेकर हमारे सभी सवालों के जवाब दिए. 

सवाल- कितना जरूरी है N95 मास्क?
जवाब-
डॉ त्रिपाठी के मुताबिक इस मास्क की जरूरत सभी को नहीं है. इसका मतलब ये है कि आम लोगों या कहें की रोजमर्रा की जिंदगी में इस मास्क की आवश्यकता नहीं है. ये मास्क केवल उन लोगों के लिए जरूरी है जिनका आना-जाना हाई-रिस्क एरिया में हो, या फिर कोविड मरीजों से सीधा कांटेक्ट हो केवल उन लोगों को ही N95 इस्तेमाल करने की जरूरत है. इस मास्क को मेडिकल ग्रेड मास्क माना जाता है. दुनिया भर के हेल्थ वर्कर इसका इस्तेमाल करते हैं. यहां तक की मेडिकल फील्ड में इसे गोल्ड मार्क माना जाता है. दरअसल ये मास्क पॉलीप्रोपाइलीन फाइबर से बने होते हैं. जो कि हवा से वायरस को आपके शरीर में प्रवेश करने से रोकते हैं. कुल मिलाकर 

सवाल- N95 नहीं तो क्या है विकल्प?
जवाब-
इसमें कोई दोराय नहीं है कि N95 मास्क सुरक्षा के लिहाज से काफी सही है, लेकिन रोजमर्रा की जिंदगी में इसका इस्तेमाल थोड़ा खर्चीला हो जाता है. इसको लेकर जब हमने डॉ त्रिपाठी से बात की तो उन्होंने बताया कि N95 की जगह ट्रिपल मास्कों का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. ट्रिपल लेयर क्लॉथ मास्क भी काफी हद तक असरदार है. 

सवाल- क्या N95 मास्क को धोया जा सकता है?
जवाब-
नहीं, डॉ त्रिपाठी का कहना है कि इस मास्क को धोना नहीं चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से ये सुरक्षा के लिहाज से कमजोर हो जाता है. आज कल कई ऐसे मास्क आते हैं जिन पर धोने के निर्देश लिखे होते है, लेकिन उसमें दी गई सभी शर्तें पूरी करना आसान नहीं है. ऐसे में बेहतर यही होगा, कि N95 मास्क को ना धोया जाए.

सवाल- कितनी बार करें N95 मास्क का इस्तेमाल?
जवाब-
इस सवाल पर डॉ का कहना है कि N95 मास्क को आप रोटेशन में इस्तेमाल कर सकते हैं. इसको ऐसे समझा जा सकता है कि अगर आप एक महीने के लिए 4-5 मास्क खरीद लेते हैं, तो उस मास्क को एक बार पहनने के बाद 4 से 5 दिन का रेस्ट दें. मतलब अगर मास्क A को पहले दिन पहना है तो वापस से उसे 6ठें दिन पहने. ऐसा करने से संक्रमण का खतरा कम हो जाएगा.

डॉक्टर की सलाह 
मास्क लगाने को लेकर डॉक्टर की सलाह यही है कि मास्क पहनने के बाद बार उसे उतारे नहीं, अगर आप ज्यादा भीड़-भाड़ वाली जगह पर हैं  तो ऐसा कतई ना करें. इससे आपके हाथों में लगा कोरोना वायरस आपके नाक या मुंह के जरिए शरीर में प्रवेश कर सकता है.