scorecardresearch

ज्यादा Vitamin C लेने से भी हो सकती है दिक्कत, जानें कितनी है आपके शरीर को इसकी जरूरत

9 से 64 साल की उम्र वाले लोगों को एक दिन में 40 मिलीग्राम विटामिन सी की जरूरत होती है. आपको इसे हर दिन अपने खान-पान में शामिल करना चाहिए. हालांकि, अगर आप इसे ज्यादा लेते हैं तो आपको पेट-दर्द, दस्त या पेट फूलना जैसी समस्या से जूझना पड़ सकता है.

Vitamin C Vitamin C
हाइलाइट्स
  • संतरे को विटामिन सी के सबसे बढ़िया सोर्स के रूप में जाना जाता है

  • भारत में एक बढ़ी आबादी में पाई गई है विटामिन सी की कमी

कोविड-19 के बाद इम्यूनिटी स्टॉन्ग रखना और भी जरूरी हो गया है. क्योंकि ख़राब इम्यूनिटी की वजह से कई बीमारियां आपको घेर सकते हैं. इसका सबसे बढ़िया सोर्स विटामिन-सी होता है. लेकिन जहां एक ओर विटामिन-सी हमारी इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करती है वहीं इसे ज्यादा ले लेने से दूसर बीमारियां भी हो सकती हैं. हार्ट के मरीज और ब्लड प्रेशर वाले लोगों के लिए विटामिन-सी काफी फायदेमंद रहती है. 

लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमारे शरीर को कितनी विटामिन-सी की जरूरत होती है? या ये कैसे पता चलेगा कि हमारे शरीर में इसकी कमी है? चलिए जानते हैं.....

हमें कितनी विटामिन-सी की जरूरत होती है?

ब्रिटेन के नेशनल हेल्थ सर्विस के अनुसार, 19 से 64 साल की उम्र वाले लोगों को एक दिन में 40 मिलीग्राम विटामिन सी की जरूरत होती है. चूंकि इसे शरीर में जमा नहीं किया जा सकता है, इसलिए आपको इसे हर दिन अपने खान-पान में शामिल करना चाहिए. हालांकि, अगर आप इसे ज्यादा लेते हैं तो आपको पेट-दर्द, दस्त या पेट फूलना जैसी समस्या से जूझना पड़ सकता है.

कैसे पता करें कि आपके शरीर में विटामिन-सी की कमी है?

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर भारत में करीब 74% वयस्क और दक्षिण भारत में करीब 46% वयस्कों में विटामिन सी की कमी पाई गई है. जो लोग नॉन-कम्युनिकेबल डिजीज यानि एक से दूसरे तक न फैलने वाली बीमारी से ग्रसित हैं उनके विटामिन-सी की ज्यादा कमी पाई गई है. कंसल्टिंग फिजिशियन, डॉ अशोक शाह के मुताबिक, अगर किसी को विटामिन-सी की कमी है तो उसमें मसूड़ों से खून आना, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द, एनीमिया और घावों का धीरे-धीरे ठीक होने जैसे लक्षण शामिल हैं.

विटामिन-सी की कमी हो तो क्या खाएं?

संतरे को विटामिन सी के सबसे बढ़िया सोर्स के रूप में जाना जाता है. हालांकि, इसके अलावा, आप विटामिन सी से भरे कुछ फल और सब्जी जैसे कीवी, स्ट्रॉबेरी, ब्रोकोली, टमाटर, फूलगोभी और लाल मिर्च खा जा सकते हैं.