scorecardresearch

ICMR की चेतावनी, 2025 तक भारत में 13 प्रतिशत तक बढ़ सकते हैं कैंसर के मामले

भारत में इन दिनों कैंसर के मामले बढ़ रहे हैं. वहीं ICMR ने भी इसको लेकर चेतावनी जारी की है. काउंसिल का कहना है कि साल 2025 में कैंसर के मामलों में 13 प्रतिशत तक वृद्धि होगी.

2025 तक भारत में 13 प्रतिशत तक बढ़ सकते हैं कैंसर के मामले 2025 तक भारत में 13 प्रतिशत तक बढ़ सकते हैं कैंसर के मामले
हाइलाइट्स
  • भारत में तेजी से बढ़ रहे हैं कैंसर के मरीज

  • बढ़ते कैंसर के लिए कई फैक्टर हैं जिम्मेदार

ICMR यानी इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने देश में कैंसर के बढ़ते मामलों को लेकर चेताया है. ICMR ने आशंका जताई है कि देश में अगले तीन साल में कैंसर के मामले तेजी से बढ़ सकते हैं. काउंसिल ने 2025 तक कैंसर के मामलों में करीब 13 प्रतिशत की बढ़ोतरी होने का दावा किया है.

भारत में तेजी से बढ़ रहे हैं कैंसर के मरीज
दरअसल, पिछले कुछ वर्षों में भारत में कैंसर के मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है, इसी को देखते हुए ICMR से जुड़े विशेषज्ञों ने ये दावा किया है. ICMR के अनुसार, साल 2020 में कैंसर के लगभग 14 लाख केस थे, जो 2021 में बढ़कर 14.26 लाख हुए और 2022 में 14.61 लाख पर पहुंच गए.

बढ़ते कैंसर के लिए कई फैक्टर हैं जिम्मेदार
विशेषज्ञों ने बताया कि देश में हृदय रोग और सांस की बीमारियां ही नहीं, बल्कि कैंसर के मामले भी बढ़ रहे हैं. कैंसर के बढ़ते प्रकोप के लिए कई फैक्टर जिम्मेदार हैं जिसमें बढ़ती उम्र, खराब जीवनशैली, व्यायाम और पौष्टिक आहार की कमी शामिल है. 

जानकार मानते हैं कि कई बार लोगों को कैंसर के लक्षणों की पूरी जानकारी नहीं होती जिससे समय पर उनमें बीमारी का पता नहीं चल पाता और इलाज में देरी हो जाती है. समय पर इलाज ना मिलने के कारण रोगी में कैंसर बढ़ता जाता है, ऐसे में जरूरी है कि लोगों के बीच कैंसर के बारे में जागरुकता फैलाई जाए.

पिछले कुछ वर्षों में देखा गया है कि भारत में पुरुषों में सबसे ज्यादा मुंह और फेफड़ों के कैंसर के मामले सामने आए, वहीं महिलाओं में सबसे ज्यादा मामले ब्रेस्ट और सर्विकल कैंसर के रहे. 

कैंसर से बचने के लिए इन चीजों का रखें ध्यान
एक्सपर्ट्स की सलाह है कि इस बीमारी से बचने के लिए जरूरी है कि रेगुलर हेल्थ चेकअप करवाएं और कैंसर के लक्षण दिखते ही तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. लोगों को कैंसर से बचने के लिए तंबाकू और शराब के सेवन से दूर रहना चाहिए. संतुलित पौष्टिक आहार लेने के साथ ही रोजाना फिजिकल एक्सरसाइज करनी चाहिए. हेपेटाइटिस बी और HPV यानी ह्यूमन पेपिलोमावायरस के लिए टीका लगवाएं.