scorecardresearch

Side Effects of Plastic Surgery: अगर खूबसूरत दिखने के लिए आप भी करवाना चाहते हैं प्लास्टिक सर्जरी, तो पहले जान ले ये बातें

हाल ही BTS सिंगर की तरह दिखने की चाहत में कनाडा के एक्टर सेंट वॉन कोलुची ने बेहिसाब सर्जरी करवाई, जिसके बाद उन्हें काफी खतरनाक इंफेक्शन हो गया और तीन पहले उनकी मौत हो गई है. प्लास्टिक सर्जरी कई लोगों के लिए जानलेवा साबित हो चुकी है. इसीलिए इसे करवाने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखें.

एक्टर सेंट वॉन कोलुची एक्टर सेंट वॉन कोलुची
हाइलाइट्स
  • एक्टर सेंट वॉन कोलुची ने कराई थी 12 सर्जरी

  • सर्जरी से पहले इन बातों का रखें खास ख्याल

वैसे तो खूबसूरती का पैमाना नहीं होता, फिर भी सबसे अलग, सबसे खूबसूरत दिखने की चाहत होती है. आंख नाक या होंठ अगर परफेक्ट शेप में हैं तो जाहिर है चेहरे की खूबसूरती बढ़ जाती है और फिर तारीफ भी लाजिमी है. लेकिन जरूरी नहीं कि सभी के नैन नक्श, चेहरा मोहरा उसकी चाहत के हिसाब से ही हो. ऐसे में उसकी ख्वाहिश होती है उसे बदल दिया जाए, और यही से प्लास्टिक सर्जरी या कहें कि कि कॉस्मेटिक सर्जरी की भूमिका शुरू होती है. 

मौजूदा दौर में पूरी दुनिया और भारत में भी शरीर के अलग अलग हिस्सों की प्लास्टिक सर्जरी का चलन तेजी बढ़ा है. हालांकि इसकी अपनी सीमाएं हैं, अपनी समस्याएं हैं और कई बार ये जानलेवा भी साबित हो सकता है. अमेरिका की एक जानी मानी मॉडल क्रिस्टीना जिसे एक्ट्रेस किम कार्दशियन की तरह दिखने का जुनून था, उसने कई प्लास्टिक सर्जरी करवाई. लेकिन कुछ दिन पहले सर्जरी के बाद हार्ट अटैक की वजह से उसकी मौत हो गई. ये अकेला मामला नहीं है. हाल ही BTS सिंगर की तरह दिखने की चाहत में कनाडा के एक्टर सेंट वॉन कोलुची ने बेहिसाब सर्जरी करवाई, लेकिन इंफेक्शन की वजह से तीन दिन पहले उनकी जान चली गई. अगर आप भी अपनी खूबसूरती बढ़ाने के लिए प्लास्टिक सर्जरी करवाने की सोच रहे हैं तो  सावधान हो जाए.

एक्टर सेंट वॉन कोलुची ने कराई थी 12 सर्जरी
एक्टर सेंट वॉन कोलुची BTS सिंगर जिमिन जैसा दिखना चाहता था. लुक बदलने के लिए उसने 12 प्लास्टिक सर्जरी करवाई, जिसमें करोड़ों रुपए खर्च हुए. लेकिन सर्जरी और इम्प्लांट्स की वजह से इंफेक्शन हो गया और डॉक्टर्स उनको बचा नहीं सके. सेंट वॉन कोलुची की तरह बहुत लोग होंगे जिन्हे अपनी लुक या जॉ लाइन या फिर चिन की शेप पसंद नहीं होगी और वो उसे बदलना चाहते होंगे. लेकिन सर्जरी को लेकर उन्हें बेहद सावधान रहने की जरूरत है. 

मॉडल क्रिस्टीना ने इस तरह गंवाई जान
34 साल की ये मॉडल एक्ट्रेस किम कार्दशियन की तरह दिखती थी. लेकिन अपने लुक को और बेहतर बनाने के लिए क्रिस्टीना ने प्लास्टिक सर्जरी करवाई. बताया जा रहा है कि सर्जरी की प्रक्रिया से उबरने के दौरान उसे हार्ट अटैक हुआ और उसकी मौत हो गई. 

इन दो मामलों से प्लास्टिक सर्जरी को लेकर चिन्ता होनी लाजिमी है, लेकिन ऐसा नहीं कि सर्जरी के बाद हर मामले में जान का ही खतरा हो. कई बार नतीजे गड़बड़ हो जाते हैं. अमेरिका की एक मॉडल जेनिफर पैम्प्लोना ने किम कार्दशियन की तरह दिखने की चाहत में कई प्लास्टिक सर्जरी करवाई, और अपने मकसद में कामयाब भी रहीं. लेकिन एक वक्त ये भी आया कि उनको कार्दशियन वाले लुक से कोफ्त हो गई. जब उन्होंने वापस अपना लुक हासिल करने के लिए सर्जरी करवाई तो चेहरा बिल्कुल खराब हो गया. 

सर्जरी से पहले इन बातों का रखें खास ख्याल
प्लास्टिक सर्जरी के ऐसे हादसे अनगिनत हैं और जाने माने लोगों के साथ ये कहानी दोहराई जा चुकी है. लेकिन ज्यादा चिंता इस बात की है कि जान खतरे में ना पडे. इसलिए अगर सर्जरी का इरादा है तो सबसे पहले सर्जन की विशेषज्ञता के बारे में अच्छी तरह जान समझ लें. पूरे टेस्ट के बाद और स्वस्थ होने की सूरत में ही सर्जरी के लिए सोचे और ध्यान रखें कि इस दौरान कई समस्याएं आ सकती हैं जैसे खून निकलना, दर्द और असहजता, संक्रमण और सर्जरी के निशान का रह जाना. इसमें ज्यादातर समस्याएं डॉक्टर ठीक कर देते हैं, लेकिन कई बार मनमाफिक नतीजे नहीं मिलते और हालत खराब भी हो जाती है. इसलिए सिर्फ शौकिया तौर पर प्लास्टिक सर्जरी कराने से पहले कई बार सोचे. फैसला कर लिया हो तो अच्छे सर्जन से मिलें, सर्जरी के साइड इफेक्ट के बारे में पूरी जानकारी जुटाएं, और उसके बाद ही कदम आगे बढ़ाएं.