scorecardresearch

प्लास्टिक की बोतल से पीते हैं पानी तो जान लें ये जरूरी बात, नहीं तो पड़ेंगे लेने के देने

अधिकांश लोग प्लास्टिक की बोतल से पानी पीते हैं लेकिन जब इसको पढ़ेंगे तो फिर प्लास्टिक वाली बोतल वो बाय बाय कर देंगे. क्योंकि यह स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक हो सकता है.

पानी की बोतलें पानी की बोतलें
हाइलाइट्स
  • BPA फ्री प्लास्टिक की बोतलों का ही करें इस्तेमाल

  • बोतलबंद पानी खरीदते समय चेक करें एक्सपायरी डेट

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पानी बेहद जरूरी है. खासकर गर्मी के समय में शरीर को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी है. इसलिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। लोग आमतौर पर पानी पीने के लिए प्लास्टिक की बोतल का इस्तेमाल करते हैं. क्योंकि यह आसानी से और बहुत कम कीमत में भी मिल जाता है और इसको कैरी करना भी आसान होता होता है. कई लोग पीने के लिए प्लास्टिक वाली बोतलबंद पानी खरीदते हैं और फिर पानी पीने के बाद उस बोतल को घर के जाते और बार-बार यूज करते रहते हैं. ऐसा अगर आप भी ऐसा करते हैं तो संभल जाइए। यह आदत आपके स्वास्थ्य को बुरी तरह से नुकसान पहुंचा सकता है. 

बोतलबंद पानी को एक बार ही करें इस्तेमाल 

जो पानी की बोतल आप बाजार से खरीदते हैं सबसे पहले उसका एक्सपायरी डेट चेक कर लें. अगर वह एक्सपायर हो चुकी है तो भूलकर भी उसे न खरीदें. दरअसल में बाजार से जो बोतलबंद पानी आप खरीदते हैं वह सिंगल यूज के लिए ही होती है. उसको बार-बार इस्तेमाल करने से बचना चाहिए. 

क्या पानी भी होता है एक्सपायर ? जानें बोतलों पर लिखी एक्सपायरी डेट की हकीकत

बोतलों पर होते हैं टॉयलेट सीट से ज्यादा कीटाणु 

ट्रेडमिल रिव्यूज ने एक रिसर्च करवाया था, जिसके अनुसार इन बोतलों पर टॉयलेट सीट से ज्यादा कीटाणु होते हैं. जो इंसान को गंभीर रूप से बीमार बना सकता है. रिपोर्ट में बताया गया कि एक सप्ताह तक बिना धुले जिन प्लास्टिक बोतलों का इस्तेमाल किया गया उसपर सिर्फ एक स्क्वायर सेंटीमीटर हिस्से में ही 3 लाख से ज्यादा बैक्टीरिया थे.  इससे आप समझ सकते हैं कि जिस प्लास्टिक की बोतल का आप बार-बार इस्तेमाल करते हैं  वह स्वास्थ्य पर कितना बुरा असर कर सकता है. 

आप क्या करें

पानी के लिए BPA फ्री प्लास्टिक बोतल या संभव हो तो कांच या स्टेनलेस स्टील की बोतल ही खरीदें. इसके साथ समय-समय पर उसको अच्छे से धोते रहें.