scorecardresearch

भूलने की बीमारी है तो जरूर खाएं आम, जानिए इसके और बड़े फायदे

गर्मियों के मौसम में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला फल आम है. इसे सभी फलों का राजा भी कहा जाता है. आइए जानते हैं कि आम को खाने से शरीर को क्या-क्या लाभ होता है.

Mango Mango

आम का सीजन शुरू हो चुका है. यह मौसमी फल है इसलिए साल भर लोग इस सीजन का इंतजार करते हैं. आम सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया भर में आम की लगभग 100 से भी ज्यादा किस्में पाई जाती है. युहीं आम को फलों का राजा नहीं कहा गया है. इसमें विटामिन-ए, विटामिन-सी, विटामिन-ई और फाइबर जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. आज हम आपको आम खाने से शरीर को होने वाले फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं. इसके साथ ही आपको यह भी बताएंगे कि आप आम खाने के बाद इसके छिलके का इस्तेमाल अपने चेहरे की खूबसूरती को निखारने में कैसे कर सकते हैं. सबसे पहले जानते हैं कि सेहत को कैसे यह फायदा पहुंचा सकता है.

आम पाचन क्रिया को रखता है ठीक

आम में कई प्रकार के एंजाइम पाए जाते हैं, जिसकी वजह से खाना पचने में आसानी होती है. आम में एंजाइम के आलावा टरटैरिक एसिड और साइर्टिक एसिड भी पाया जाता है जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है. 

आँखों के लिए है काफी फायदेमंद

आम में विटामिन-ए पाए जाने की वजह से यह आँखों के लिए काफी फायदेमंद होता है. अगर आप आम के सीजन में नियमित रूप से इसका सेवन करते हैं तो यह आंखों की रोशनी को लंबे समय तक बनाए रखेगा.
 
कोलेस्ट्रॉल और वजन को करता है कंट्रोल

आम में फाइबर और विटामिन सी भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है और इस वजह से बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल रखने में मदद करता है. इसके अलावा आम मोटापा को भी कंट्रोल करके रखता है. 
 
स्मरण शक्ति को बनाता है तेज 

कई लोगों को भूलने की बीमारी होती है ऐसे में उनको आम जरूर खाना चाहिए. आम में ग्लूटामिन एसिड पाया जाता है और यह एसिड स्मरण शक्ति को बढ़ाने में सहायक होता है. 

आम पना है गर्मी में वरदान

अगर चिलचिलाती धुप में बाहर निकलना है तो आम पना का सेवन करके बाहर निकलें. यह आपको लू लगने से बचाएगा. अब जानते हैं कि कैसे आम के छिलके का इस्तेमाल फेस पैक के लिए किया जा सकता है.

ऐसे तैयार करें फेस पैक

आम के साथ-साथ आम का छिलका भी गुणों से भरा हुआ है. फेस पैक के लिए आम के छिलके को इस्तेमाल में लिया जा सकता है. तो चलिए बताते हैं कैसे इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए आम के छिलके को पहले धूप में अच्छे से सुखाएं. उसके बाद सुखे हुए छिलके को पीस लें. उसके बाद इसको गुलाब जल में मिलाकर रोज चेहरे पर लगाएं.