scorecardresearch

कीड़े के काटने से नहीं फैलता है कोरोना वायरस, जानें स्टडी में और क्या बातें आई सामने

डेंगू, मलेरिया और लाइम रोग जैसी बीमारियां कीड़े के काटने से हो सकती हैं लेकिन, कोरोना इसमें शामिल नहीं है. कोरोना वायरस किसी भी किड़े के काटने से नहीं होता है.

किड़े के काटने से नहीं होता कोरोना किड़े के काटने से नहीं होता कोरोना
हाइलाइट्स
  • किड़े के काटने से नहीं होता कोरोना

देश में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं. इस बीच एक स्टडी से पता चला है कि कीड़े के काटने से कोरोना नहीं फैल सकता है. साइंटिस्ट लंबे समय से इसे लेकर स्टडी कर रहे थे. हालांकि, डेंगू, मलेरिया और लाइम रोग जैसी बीमारियां कीड़े के काटने से हो सकती हैं लेकिन, कोरोना इसमें शामिल नहीं है. 

जर्नल ऑफ मेडिकल एंटोमोलॉजी में पब्लिश एक नई स्टडी में इस बात का कोई सबूत नहीं मिला कि घरेलू मक्खियों और तिलचट्टे जैसे कीड़े प्राकृतिक घरेलू सेटिंग्स में कोरोना वायरल RNA प्राप्त कर रहे थे. इस निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए, टेक्सास ए एंड एम यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने जून और सितंबर 2020 के बीच कम से कम एक कोरोना पॉजिटिव मरीज के साथ 40 घरों में 133 इंसेक्ट ट्रेप को लेकर स्टडी की. 

सभी की रिपोर्ट आई कोरोना नेगेटिव 

इसमें 11 अलग-अलग मक्खी और रोच प्रजातियों का प्रतिनिधित्व करने वाले 1,345 से ज्यादा व्यक्तिगत कीड़े एकत्र किए. स्टिकी ट्रैप में पकड़े गए कीड़ों का क्वान्टिटेटिव रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन पीसीआर (RT-qPCR) का इस्तेमाल करके SARS-CoV-2 RNA की उपस्थिति के लिए परीक्षण किया गया था. कीड़ों को 243 पूलों में बांटा गया था और सभी की रिपोर्ट कोरोना नेगेटिव आई. 

देश में कोरोना की स्थिति 

पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के 14830 नए मामले सामने आए हैं, जोकि पिछले दिन के मुकाबले 12.1 फीसदी कम केस सामने आए हैं. सबसे ज्यादा कोरोना के मामले तमिलनाडु में आए हैं. तमिलनाडु में 24 घंटे में 1903 केस सामने आए हैं.    

ये भी पढ़ें :