scorecardresearch

Term Plan For Corona : कोरोना इंफेक्टेड लोगों को बीमा पॉलिसी देने में आनाकानी कर रहीं इंश्योरेंस कंपनियां, जानें प्रोसेस

कोरोना वायरस इंफेक्टेड (Corona Virus Infected)व्यक्ति के लिए बीमा पॉलिसी लेना मुश्किल होता जा रहा है. अब बीमा कंपनियां पहले के मुकाबले कम रकम का बीमा दे रही हैं.

कोरोना वायरस (सांकेतिक तस्वीर) कोरोना वायरस (सांकेतिक तस्वीर)
हाइलाइट्स
  • अब बीमा कंपनियां कम दे रहीं रकम

  • कम से कम 30 दिन का इंतजार जरूरी

कोरोना वायरस दुनिया के हर कोने में फैल गया है. इससे हर दिन लाखों लोग संक्रमित हो रहे हैं. ऐसे में अब ग्रुप मेडिक्लेम पॉलिसी में बीमा कंपनियां सीनियर सिटीजन और कर्मचारियों को अभिभावकों को मेडिक्लेम पॉलिसी देने में आना कानी कर रही हैं. याद रहे आप कोरोना बीमा पॉलिसी तब ही ले सकते हैं जब आप कोरोना से संक्रमित हुए हैं. 

आपको इसके लिए  तीन महीने इंतजार करना होगा. कोरोना वायरस से  इंफेक्टेड व्यक्ति पर इंफेक्शन का कैसा प्रभाव पड़ा है, क्या अस्पताल में भर्ती करने की आवश्यकता पड़ी है इसे भी बीमा कंपनियां देखेंगी. हो सकता है कि आपको कई प्रकार के मेडिकल टेस्ट रिपोर्ट के साथ चेस्ट एक्सरे रिपोर्ट भी देना पड़े. इन रिपोर्टों के आधार पर ही बीमा कंपनियां टर्म प्लान देंगी. 

क्यों मुश्किल हो रहा बीमा पॉलिसी लेना ?

कोरोना वायरस के इंफेक्टेड व्यक्ति के लिए बीमा पॉलिसी लेना मुश्किल होता जा रहा है. अब बीमा कंपनियां पहले के मुकाबले कम रकम का बीमा दे रही हैं. 50 साल से ज्यादा उम्र के व्यक्ति को पहले के मुकाबले अब कम रकम का बीमा दिया जा रहा है. 

कम से कम 30 दिन का इंतजार 

इंडिया फर्स्ट लाइफ इंश्योरेंस में कोरोना इंफेक्टेड रहे व्यक्ति के लिए टर्म प्लान लेने के लिए 30 दिनों से लेकर छह महीने का वेटिंग पीरियड है. अगर कोई कोरोना मरीज होम क्वरानटाईन रहा है तो उसे 30 दिनों तक इंतजार करना होगा. होम क्वरानटाईन के साथ किसी को गंभीर बीमारी है तो उसे 60 दिनों तक इंतजार करना होगा. 

ये भी पढ़ें: