scorecardresearch

केके की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में हुआ खुलासा...हार्ट फेल होने के कारण हुई थी मौत, जानिए Heart Attack और Heart Failure में क्या है अंतर

मशहूर सिंगर केके की ऑटोप्सी रिपोर्ट के अनुसार, परफॉर्मेंस के कुछ घंटों बाद गायक का हार्ट फेल होने के कारण उनकी मौत हो गई. केके का निधन मंगलवार 31 मई को हुई था, जिस वक्त वो कोलकाता में एक कॉन्सर्ट में परफॉर्म कर रहे थे.

केके केके

मशहूर सिंगर केके का निधन मंगलवार 31 मई को कोलकाता में हजारों की भीड़ के लिए परफॉर्म करने के बाद हो गया. अचानक उनके मौत की खबर सुनकर चारों तरफ सन्नाटा पसर गया था. हालांकि उनकी मौत किस कारण हुई ये बात किसी को पता नहीं चली. उनकी मौत के बाद से मौत के कारण को लेकर भी बहस छिड़ गई. किसी ने ऑडिटोरियम को दोष दिया, तो किसी ने इवेंट कंपनी को. कई लोगों ने कार्डियक अरेस्ट भी बताया तो किसी ने हार्ट अटैक बताया. लेकिन असली वजह का पता पोस्टमार्टम में चला है. ऑटोप्सी रिपोर्ट के अनुसार, परफॉर्मेंस के कुछ घंटों बाद गायक का हार्ट फेल होने के कारण उनकी मौत हो गई. ऐसे में आपके दिल में ये सवाल आना लाजमी है कि आखिर हार्ट अटैक और हार्ट फेल में क्या अंतर है. तो चलिए आज आपको इस बारे में विस्तार से बताते हैं.

हार्ट अटैक क्या है?
हार्ट अटैक यानी दिल का दौरा तब होता है जब दिल के किसी पार्ट में पर्याप्त ब्लड नहीं पहुंच पाता है. इसका मतलब है कि इस क्षेत्र के ऊतकों (Tissue) को वो ऑक्सीजन नहीं मिल रही है, जिसकी उन्हें जीवित रहने के लिए जरूरत है. अगर इसका तुरंत इलाज न किया जाए तो हार्ट के टिशू डैमेज हो जाते हैं, जिससे इंसान की मौत भी हो सकती है. 

हार्ट फेल क्या है?
हार्ट फेल तब होता है जब आपका दिल आपके शरीर के अंगों और टिशू की जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त ब्लड पंप नहीं कर पाता है. हार्ट फेल दो तरह के होते हैं. पहला है लेफ्ट साइड हार्ट फेल (Left-sided heart failure) और दूसरा है राइट साइड हार्ट फेल (Right-sided and biventricular heart failure). लेफ्ट साइड हार्ट फेल तब होता है जब यह आपके दिल के उस हिस्से को प्रभावित करता है जो ऑक्सिजनेटेड ब्लड को हृदय से और शरीर के टिशू तक पंप करता है. वहीं राइट साइड हार्ट फेल आपके दिल के उस हिस्से को प्रभावित करती है जो आपके शरीर से ऑक्सीजन-रहित रक्त प्राप्त करता है. राइट साइड हार्ट फेल में, दिल ऑक्सीजन प्राप्त करने के लिए फेफड़ों में ब्लड को प्रभावी ढंग से पंप नहीं कर पाता है.

क्या हैं हार्ट अटैक के लक्षण?
दिल के दौरे के मुख्य लक्षणों में से एक है सीने में दर्द होना. दर्द हल्के से लेकर तेज भी हो सकता है. इस दर्द में आपको दबाव या फिर निचोड़ने की अनुभूति जैसा महसूस हो सकता है. इसके अलावा आपके हाथ, कंधों, पीठ, गर्दन या जबड़ा में भी तेज दर्द हो सकता है. इसके अलावा आपको सांस लेने में कठिनाई, ठंडा पसीना, चक्कर आना या चक्कर आना, उल्टी या मतली, जरूरत से ज्यादा थकान हो सकती है. 

क्या है हार्ट फेल के लक्षण?
सांस लेने में तकलीफ होना हार्ट फेल का सबसे बड़ा लक्षण है. जब हृदय आपके शरीर को पर्याप्त ऑक्सीजन युक्त रक्त की आपूर्ति नहीं कर रहा होता है, तो फेफड़े ज्यादा ऑक्सीजन लेने के लिए अधिक मेहनत करते हैं. इसके अलावा कमजोरी होना, थकान महसूस होना, खांसी, सांस लेने में दिक्कत, ध्यान केंद्रित करने में परेशानी होना, नाखून या होंठ का नीले रंग का हो जाना, फ्लैट लेटते समय नींद न आना हार्ट फेल के लक्षण हैं. सांस की तकलीफ के अलावा, राइट साइड हार्ट फेल के अन्य लक्षणों में भूख में कमी, पेट में दर्द, जी मिचलाना, पेट में सूजन, ज्यादा वजन बढ़ना भी शामिल हैं.