scorecardresearch

WHO ने की पुष्टि, 23 देशों में पहुंच चुका है ओमिक्रोन, जानिए पूरी लिस्ट

Omicron Covid Variant Updates: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयसस ने बुधवार को प्रेस वार्ता में बताया कि ओमिक्रॉन कोविड -19 वेरिएंट अब 23 देशों में फैल गया है. पिछले महीने इस नए वेरिएंट की पुष्टि दक्षिण अफ्रीका में हुई थी. ये 23 देश पांच या छह डब्ल्यूएचओ क्षेत्रों से आते हैं. और इस संख्या के बढ़ने की उम्मीद है. इसलिए डब्ल्यूएचओ इस पर गंभीरता से विचार कर रहा है और हर देश को इसे गंभीरता से लेने की सलाह दी जा रही है. 

WHO Chief (Reuters) WHO Chief (Reuters)
हाइलाइट्स
  • 23 देशों में दी ओमिक्रोन ने दस्तक

  • पिछले महीने दक्षिण अफ्रीका में हुई कोरोना के नए वेरिएंट की पुष्टि

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयसस ने बुधवार को प्रेस वार्ता में बताया कि ओमिक्रॉन कोविड -19 वेरिएंट (Omicron Covid Variant) अब 23 देशों में फैल गया है. पिछले महीने इस नए वेरिएंट की पुष्टि दक्षिण अफ्रीका में हुई थी. 

ये 23 देश पांच या छह डब्ल्यूएचओ क्षेत्रों से आते हैं. और इस संख्या के बढ़ने की उम्मीद है. इसलिए डब्ल्यूएचओ इस पर गंभीरता से विचार कर रहा है और हर देश को इसे गंभीरता से लेने की सलाह दी जा रही है. 

ओमिक्रोन को फैलने से रोकने पर देना है ध्यान: 

डब्ल्यूएचओ प्रमुख का कहना है कि इस वेरिएंट के आने से हमें हैरान नहीं होना है बल्कि इसे फैलने से रोकना है. धीरे-धीरे ओमिक्रॉन को समझने की कोशिश की जा रही है. लेकिन ट्रांसमिशन, बीमारी की गंभीरता और परीक्षणों, चिकित्सीय और टीकों की प्रभावशीलता पर इसके प्रभाव के बारे में जानने के लिए अभी भी बहुत कुछ है. 

प्रभावित देशों से आने वाले यात्रियों पर पूरी तरह से यात्रा प्रतिबंध लगाने की बजाय सलाह दी जा रही है कि सभी देशों को अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य नियमों को ध्यान में रखते हुए, तर्कसंगत, आनुपातिक जोखिम-घटाने के उपायों को अपनाना चाहिए. 

घेब्रेयसस ने बताया कि यात्रा करने से पहले और/या हवाई अड्डे पर आने पर यात्रियों की स्क्रीनिंग, और अंतरराष्ट्रीय यात्रियों का अनिवार्य क्वारंटाइन ओमिक्रॉन वेरिएंट के प्रसार को रोकने के कुछ तरीके हैं. तीन देशों - दक्षिण कोरिया, नाइजीरिया और सऊदी अरब ने बुधवार को ओमाइक्रोन कोविड -19 वेरिएंट के मामले दर्ज किए. 

इन देशों में दस्तक दे चुका है ओमिक्रोन: 

1. बोत्सवाना - 19 मामले

2. दक्षिण अफ्रीका - 77 मामले

3. नाइजीरिया - तीन मामले

4. यूनाइटेड किंगडम - 22 मामले

5. दक्षिण कोरिया - पांच मामले

6. ऑस्ट्रेलिया - सात मामले

7. ऑस्ट्रिया - एक मामला

8. बेल्जियम - एक मामला

9. ब्राजील - तीन मामले

10. चेक गणराज्य - एक मामला

11. फ्रांस - एक मामला

12. जर्मनी - नौ मामले

13. हांगकांग – चार मामले

14. इज़राइल - चार मामले

15. इटली - नौ मामले

16. जापान - दो मामले

17. नीदरलैंड्स - 16 मामले

18. नॉर्वे - दो मामले

19. स्पेन - दो मामले

20. पुर्तगाल - 13 मामले

21. स्वीडन - तीन मामले

22. कनाडा - छह मामले

23. डेनमार्क - चार मामले

भारत में अभी ओमिक्रोन वेरिएंट के किसी मरीज की पुष्टि नहीं हुई है. लेकिन बाहर से आने वाले यात्रियों को क्वारंटाइन किया जा रहा है. क्योंकि विदेश से आये छह यात्रियों को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है. उनको ओमिक्रोन होने की आशंका है. फिलहाल, इन यात्रियों को अस्पताल में रखा गया है. 

ओमिक्रॉन वैरिएंट (Omicron Variant) के खतरे के मद्देनजर भारत में आज आधी रात से सरकार ने "जोखिम" वाले देशों से अंतरराष्ट्रीय आगमन पर नए यात्रा दिशा-निर्देश लागू किए हैं.