scorecardresearch

इलाज के लिए बार-बार नहीं जाना होगा डॉक्टर के पास, Smart Bandage 15 मिनट के अंदर देगी पूरी रिपोर्ट

ये दुनिया की पहली, नोवल सेंसर टेक्नोलॉजी है जो 15 मिनट के भीतर तापमान, पीएच, बैक्टीरिया के प्रकार और पुराने घावों के लिए इन्फ्लेमेटरी फैक्टर का पता लगा सकती है, जिससे घाव का तेज और सटीक आकलन किया जा सकता है. घाव के ठीक होने में तेजी लाने के लिए पुराने घावों की समय पर देखभाल और उचित उपचार की जरूरत होती है. हालांकि, इसके इसके बीच कई क्लीनिकल ट्रीटमेंट्स भी होते हैं.

Photo: Smart Bandage, NUS Photo: Smart Bandage, NUS
हाइलाइट्स
  • दुनिया की पहली नोवल सेंसर टेक्नोलॉजी

  • दुनिया की 2% आबादी पुराने घावों से पीड़ित

  • इसकी मदद से पुराने घावों का रियल-टाइम, पॉइंट-ऑफ-केयर कैलकुलेट किया जा सकता है

लोगों अक्सर अपनी पुरानी पुरानी चोट के घावों से परेशान रहते हैं. न जाने कितने ऐसे लोग हैं जो डायबिटीक फुट और पैरों में अल्सर जैसी बीमारी के घावों से दो चार होते हैं. इनसे निपटने के लिए सिंगापुर में शोधकर्ताओं ने एक ऐसा स्मार्ट बैंडेज (Smart Bandage) बनाया है जिससे डॉक्टर मोबाइल डिवाइस पर एक एप की मदद से दूर से ही अपने पुराने घावों की निगरानी कर सकेंगे. इसके लिए उन्हें बार-बार डॉक्टर्स के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. 

नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर के बायोमेडिकल इंजीनियरिंग विभाग और इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ इनोवेशन एंड टेक्नोलॉजी (iHealthtech) के प्रोफेसर लिम च्वे टेक के नेतृत्व में रिसर्च टीम ने एक स्मार्ट वियरेबल सेंसर (Wearable sensor) विकसित किया है. इसकी मदद से पुराने घावों का रियल-टाइम, पॉइंट-ऑफ-केयर कैलकुलेट किया जा सकता है. 

Photo: National University Of Singapore
Photo: National University Of Singapore

दुनिया की पहली नोवल सेंसर टेक्नोलॉजी  

ये दुनिया की पहली, नोवल सेंसर टेक्नोलॉजी है जो 15 मिनट के भीतर तापमान, पीएच, बैक्टीरिया के प्रकार और पुराने घावों के लिए इन्फ्लेमेटरी फैक्टर का पता लगा सकती है, जिससे घाव का तेज और सटीक आकलन किया जा सकता है.

PHOTO: SMART BANDAGE (NUS)
PHOTO: SMART BANDAGE (NUS)

वीकेयर (VeCare) प्लेटफॉर्म और मोबाइल एप डॉक्टरों को मरीजों के पुराने घावों की स्थिति की दूर से निगरानी करने में मदद करती है, जिससे मरीजों को क्लिनिक जाने में परेशानी कम होती है. iHealthtech के डायरेक्टर कहते हैं, “टेलीहेल्थ और डिजिटल हेल्थ हमारी मेडिकल इंडस्ट्री को बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है. हमारी स्मार्ट बैंडेज टेक्नोलॉजी दुनिया की पहले ऐसी तकनीक है जो पुराने घावों की निगरानी करने के लिए मरीजों को स्वतंत्रता देगी.”

दुनिया की 2% आबादी पुराने घावों से पीड़ित 

अनुमान है कि दुनिया की लगभग दो प्रतिशत आबादी पुराने घावों से पीड़ित है. इन पुराने घावों के लिए ट्रीटमेंट प्रोसेस अक्सर बार बार होने वाले इन्फेक्शन से बाधित होता है, जिससे कई बार पीड़ित रोगियों को गंभीर तनाव, दर्द और परेशानी का सामना करना पड़ता है. घाव के ठीक होने में तेजी लाने के लिए पुराने घावों की समय पर देखभाल और उचित उपचार की जरूरत होती है. हालांकि, इसके इसके बीच कई क्लीनिकल ट्रीटमेंट्स भी होते हैं.