scorecardresearch

नासा के एस्ट्रोनॉट्स ने स्पेस स्टेशन में कुछ इस तरह बिताया थैंक्सगिविंग

गुरुवार को थैंक्सगिविंग था और यह खास दिन विदेशों में मनाया जाता है. इस मौके पर इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर अंतरिक्ष यात्रियों ने थैंक्सगिविंग के लिए "टर्की ट्रोट" और कुछ विशेष भोजन की योजना बनाई थी. सेवन पर्सन एक्सपीडिशन 66 क्रू के पांच अंतरिक्ष यात्रियों ने एक खास वीडियो बनाया, जिसमें उन्होंने बताया कि वे स्पेस में थैंक्सगिविंग कैसे मनाएंगे.

Image: NASA Image: NASA
हाइलाइट्स
  • जॉनसन स्पेस सेंटर ने रिलीज की यूट्यूब वीडियो

गुरुवार को थैंक्सगिविंग था और यह खास दिन विदेशों में मनाया जाता है. इस मौके पर इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर अंतरिक्ष यात्रियों ने थैंक्सगिविंग के लिए "टर्की ट्रोट" और कुछ विशेष भोजन की योजना बनाई थी. 

सेवन पर्सन एक्सपीडिशन 66 क्रू के पांच अंतरिक्ष यात्रियों ने एक खास वीडियो बनाया, जिसमें उन्होंने बताया कि वे स्पेस में थैंक्सगिविंग कैसे मनाएंगे. नासा के जॉनसन स्पेस सेंटर द्वारा सोमवार (22 नवंबर) को यह वीडियो यूट्यूब पर रिलीज किया गया. 

नासा के अंतरिक्ष यात्री मार्क वंदे हेई, राजा चारी, टॉम मार्शबर्न और कायला बैरोन और ईएसए (यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी) के अंतरिक्ष यात्री मथायस मौरर ने बताया कि वह अपना समय थैंक्सगिविंग मील खाने में और फिर एक्ससेरसाइज करने में बिताएंगे.

दो साल तक चल सकती है ट्रेनिंग: 
 
बताया जाता है कि माइक्रोग्रैविटी में रहते समय स्वस्थ रहने के लिए अंतरिक्ष यात्रियों को 90 मिनट से दो घंटे के व्यायाम की आवश्यकता होती है. लेकिन चीजों को मज़ेदार बनाने के लिए अंतरिक्ष यात्रियों ने थैंक्सगिविंग पर ट्रेडमिल पर बिताए अपने समय को "टर्की ट्रोट" कहा. 

क्रू के लिए कुछ खास रंग के हेडबैंड भी भेजे गए. टीम का कहना था कि इस तरह एक्सरसाइज करके वह अपने थैंक्सगिविंग मील की कैलोरीज बर्न कर सकते हैं. उनकी मील में क्रैब बिस्क, कैंडीड याम और चेरी जैसे व्यंजन थे. 

अंतरिक्ष यात्रियों का कहना है की इस छुट्टियों के मौसम में पृथ्वी पर अपने परिवार और दोस्तों से दूर समय बिताना मुश्किल है. और अभियान से पहले उनकी ट्रेनिंग लगभग दो साल तक चल सकती है.