scorecardresearch

गर्मी के मौसम में दांतों की समस्याओं से कैसे पाएं निजात, जानिए

दांतों की देखभाल हर मौसम में जरूरी है. लेकिन गर्मी के मौसम कई कारणों से दांतों की तकलीफ बढ़ जाती है. जिससे बचने के लिए कुछ उपाए अपनाए जा सकते हैं.

गर्मी के मौसम में दांतों की उचित देखभाल जरूरी गर्मी के मौसम में दांतों की उचित देखभाल जरूरी
हाइलाइट्स
  • गर्मी के मौसम में दांतों की उचित देखभाल जरूरी

  • कुछ उपाय से दांतों को स्वस्थ रख सकते हैं

दांतों की उचित देखभाल हर मौसम में जरूरी है. लेकिन गर्मियों में कई ऐसे कारण होते हैं, जिससे दांतों में तकलीफ बढ़ जाती है. इसलिए दांतों की उचित देखभाल जरूरी है. गर्मी के मौसम में हमारे खानपान, पानी कम पीना और सही से दांतों की सफाई नहीं करना समस्याएं लाता है.    इसलिए ओरल हेल्थ का ध्यान देना जरूरी है. 

गर्मी में पानी पीना जरूरी-
गर्मी के मौसम में दांतों को साफ रखने और सेहत के लिए भरपूर पानी पीना जरूरी है. हाइड्रेटेड नहीं होने से मुंह में लार सही से नहीं बनता है. जिससे दिक्कतें आती हैं. भरपूर पानी पीने से लार वैक्टीरिया और दूसरे खाद्य कणों को धो देती है. जिससे आपके दांत और जीभ साफ रहती है.

सॉफ्ट ड्रिंक्स से बचना चाहिए-
गर्मी के दिनों में लोग सोडा, फलों के रस, सॉफ्ट ड्रिंक पीना पंसद करते हैं. इन पदार्थों में ज्यादा शर्करा और एसिडिक तत्व मौजूद होते हैं, जो दांतों के लिए नुकसानदायक होते हैं. ये खाद्य पदार्थ बैक्टीरिया को बढ़ाते हैं. इसलिए दांतों को मजबूत बनाए रखने के लिए सॉफ्ट ड्रिंक्स से बचना चाहिए.

बर्फ ना चबाएं-
कई लोग गर्मी में शरीर को ठंडक देने के लिए बर्फ चबाते हैं. जिससे दांतों को भारी नुकसान होता है. बर्फ चबाने से दांत के साथ-साथ मसूड़ों को भी नुकसान होता है. बर्फ चबाने से दांत टूट सकते हैं. इसलिए बर्फ चबाने की बजाय ठंडा पानी पीना चाहिए.

बेहतर भोजन जरूरी-
गर्मी के मौसम में सेहत के लिए स्वस्थ भोजन करना जरूरी है. ये भोजन दांतों के लिए भी फायदेमंद होता है. खाने में मीठे पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए. मीठे पदार्थों से दांतों में प्लाक बिल्डअप होता है.  जिससे कैविटी और दांतों की सड़न हो सकती है. इसलिए मौसमी सब्जियों और फलों का सेवन करें, जो दांतों के साथ-साथ बॉडी के लिए भी फायदेमंद होते हैं.

अच्छी तरह से ब्रश करना जरूरी-
दांतों को मजबूत और स्वस्थ बनाए रखने के लिए दिन में दो बार ब्रश करना चाहिए. जैसे-जैसे मौसम गर्म होता है, लोग मीठे खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थों का सेवन बढ़ा देते हैं. इसलिए गर्मियों में दांतों की देखभाल जरूरी है. दो बार ब्रश करने से दांतों की सफाई अच्छे से होती है.

डॉक्टर से संपर्क करें-
अगर दांतों में किसी तरह की कोई छोटी सी भी समस्या आती है तो घर पर इलाज ना करें. तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. नहीं तो छोटी समस्या बड़ी हो सकती है.

ये भी पढ़ें: