scorecardresearch

ऑनलाइन क्लास के कारण खराब हो रही बच्चों के हेल्थ, पेरेंट्स को रखना होगा इन बातों का ध्यान

शारीरिक स्वास्थ्य का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपके दिमाग को प्रभावित कर सकता है. भरपूर पानी पीने के साथ-साथ संतुलित आहार लेने की कोशिश करने से आपके ऊर्जा के स्तर में मदद मिल सकती है.

ऑनलाइन क्लास के कारण खराब हो रही बच्चों के हेल्थ ऑनलाइन क्लास के कारण खराब हो रही बच्चों के हेल्थ

कोरोना महामारी के कारण बीते दो सालों से बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाई करनी पड़ रही है. एक ओर कोरोना से लड़ने और बचने के लिए बच्‍चों की इम्‍यूनिटी मजबूत करनी है, वहीं दूसरी ओर ऑनलाइन क्‍लासेस के लिए भी बच्‍चों को एनर्जी की जरूरत है. ऐसे में इन दिनों को बच्चों को अपना खास ध्यान रखने की ज्यादा जरूरत है. इन 10 टिप्स से आप खुद को हेल्थी रख सकते हैं. 

शारीरिक स्वास्थ्य का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपके दिमाग को प्रभावित कर सकता है. भरपूर पानी पीने के साथ-साथ संतुलित आहार लेने की कोशिश करने से आपके ऊर्जा के स्तर में मदद मिल सकती है. ऑनलाइन पढ़ाई करने के दौरान बच्चों को फोन या लैपटॉप के सामने बैठना पड़ता है, जिससे आंखों में जोर पड़ता है. ऐसे में आपको नींद पूरी करना और आराम करना जरूरी होता है. 

एक्ससाइज करना जरूरी 

कोरोना के कारण बच्चों का बाहर निकलना या खेलने जाना पहले से कम हो गया है. ऐसे में घर पर ही रहकर बच्चों को अपनी सेहत का ध्यान रखने की काफी जरूरत है. उन्हें घर पर ही हल्की-फुल्की एक्ससाइज करनी चाहिए. 

​ताजे फलों का सेवन

पेरेंट्स को अपने बच्चों के खान-पान को लेकर खास ध्यान रखना चाहिए. हर रोज बच्‍चों को केला, आम और अन्‍य कोई मौसमी फल खिलाना चाहिए. आप इन फलों के शेक बनाकर भी बच्‍चों को दे सकते हैं. बच्‍चों को फल से ज्‍यादा टेस्‍टी शेक लगते हैं.

नींद पूरी करना जरूरी 

शरीर को सिर्फ नींद नहीं बल्कि पूरा आराम दीजिए. सिर्फ आठ घंटे सोना ही काफी नहीं है, बल्कि सोने से पहले इलैक्ट्रॉनिक गैजेट्स से दूरी बनाएं. क्योंकि ये आपके दिमाग को नुकसान पहुंचाते हैं और पूरा आराम नहीं करने देते. 

बॉडी पोस्चर पर दें ध्यान

हमेशा ध्यान रखें की आपका बच्चा ऑनलाइन क्लास लेते वक्त सीधे बैठ रहा है. क्योंकि अगर इस दौरान आपके बच्चे की कमर या शरीर का पोस्चर सही नहीं होता तो अन्य अंगों पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है और दर्द की शिकायत होने लगती है. इसलिए बैठते हुए कमर को बिल्कुल सीधा रखें.

भोजन और आहार

बच्चों की सेहत के लिए खान-पान का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. हम क्या खाते हैं, इसका बहुत बड़ा प्रभाव हमारे शरीर के स्वास्थ्य और उसकी मजबूती पर पड़ता है. बच्चों को बादाम, दालें, मशरूम , हरी सब्जियां देने चाहिए. 

ये भी पढ़ें: