scorecardresearch

मेरे साईं और इश्क में मरजावा फेम टीवी एक्ट्रेस अनाया सोनी की किडनी हुई फेल...जानिए बीमारी से पहले क्या मिलते हैं संकेत

टीवी एक्ट्रेस अनाया सोनी की किडनी फेल हो गई है. इस बात की जानकारी उन्होंने अपनी एक इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए दी. अनाया सोमवार को होली स्पिरिट अंधेरी पूर्व अस्पताल में भर्ती होंगी. इसके बाद वो किडनी ट्रांसप्लांट के लिए अप्लाई करेंगी.

Anaya Soni Anaya Soni
हाइलाइट्स
  • यूरिन कम हो जाना हो सकता है लक्षण

  • टीवी एक्ट्रेस अनाया सोनी की किडनी हुई फेल

टीवी सीरियल 'नामकरण', 'इश्क में मरजवां' और 'मेरे साईं' जैसे टेलीविजन शो में काम कर चुकीं एक्ट्रेस अनाया सोनी इन दिनों  किडनी की समस्या से जूझ रही हैं. अनन्या की दोनों किडनी खराब हो गई हैं और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है. एक्ट्रेस ने इंस्टाग्राम के जरिए इस बात की जानकारी दी. एक्ट्रेस की हालत इस समय सीरीयस है. एक्ट्रेस ने बताया कि वो डायलिसिस पर जाएंगी और किडनी ट्रांसप्लांट की प्रोसेस के लिए अप्लाई करेंगी. उन्होंने अपने फैंस  से उनके लिए प्रार्थना करने का भी अनुरोध किया है.

क्या किया पोस्ट?
अनाया ने अपनी पोस्ट में लिखा, "डॉक्टर कह रहे हैं कि मेरी किडनी फेल हो गई है और मुझे डायलिसिस पर जाना है... मेरी क्रिएटिनिन 15.76 आ गई है और हीमोग्लोबिन 6.7 है... हालत गंभीर है... मैं सोमवार को होली स्पिरिट अंधेरी पूर्व अस्पताल में भर्ती हो रही हूं.. मेरे लिए दुआ करो दोस्तों. मेरे लिए जीवन एक आसान यात्रा नहीं रही है, वर्तमान क्षण का आनंद उठाकर इसे आसान बनाने की कोशिश कर रही थी, लेकिन ऐसा समय आने वाला है मुझे पता था, लेकिन यह भी बीत जाएगा... मैं जल्द ही डायलिसिस के बाद किडनी ट्रांसप्लांट के लिए अप्लाई करूंगी. ”

नवभारत टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अनाया को आर्थिक मदद की सख्त जरूरत है और उसके पास इलाज के लिए पैसे नहीं हैं. उन्होंने पिछले साल भी वित्तीय मदद के लिए अनुरोध किया था. वह 2015 से एक किडनी पर जीवित हैं. जब उनकी दोनों किडनी फेल हो गईं, तो उनके पिता ने उन्हें एक किडनी दान की थी. वो भी अब फेल हो गई.

क्या होते हैं लक्षण?

  1. यूरिन कम हो जाना, पैरों या एड़ियों में सूजन, सांस लेने में दिक्कत, थकान होना, जी मिचलाना आदि किडनी फेल होने के लक्षण हैं. लेकिन जरूरी नहीं कि ऐसा हर स्थिति में हो. कई बार बिना किसी लक्षण के भी किडनी फेल हो जाती है. किडनी फेल होने के 5 चरण होते हैं.
  2. पहले स्टेज में ये बहुत हल्का होता है और इसके कोई खास लक्षण महसूस नहीं होते हैं. इस स्टेज पर हेल्दी लाइफस्टाइल, संतुलित डाइट, नियमित एक्सरसाइज और वजन को कंट्रोल करने से किडनी की समस्या को ठीक किया जा सकता है. वहीं अगर आपको डायबिटीज है तो अपना ब्लड शुगर नियंत्रित रखें.
  3. किडनी की बीमारी का एक लक्षण हाई ब्लड प्रेशर हो सकता है. जैसे-जैसे गुर्दे की कार्यक्षमता बिगड़ती जाती है, शरीर में सोडियम और पानी जमने लगते हैं जिससे हाई ब्लड प्रेशर होता है. उच्च रक्तचाप के लक्षणों में सिरदर्द, पेट में दर्द, अँधेरा छाना आदि जैसी समस्या होती है.
  4. यूरिया, क्रिएटिनिन, एसिड जैसे विषाक्त पदार्थों के जमा होने से व्यक्ति की भूख कम होने लगती है. इसके अलावा, जैसे-जैसे गुर्दे की बीमारी बढ़ती जाती है, रोगी के स्वाद में बदलाव होता जाता है.
  5. इसके अलावा कई रोगियों को आंखों के आसपास सूजन दिखने लगती है जो कोशिकाओं या ऊतकों में तरल पदार्थ के संचय के कारण होता है. यह गुर्दे की बीमारी के शुरुआती लक्षणों में से एक है. यह उन व्यक्तियों में विशेष रूप से होता है जिनमें गुर्दे के माध्यम से काफी मात्रा में प्रोटीन का रिसाव होता है.

किडनी को स्वास्थ रखने के कुछ टिप्स?

रोज नहीं तो हफ्ते के 7 दिनों में से कम से कम 5 दिन जॉगिंग, साइकलिंग, स्विमिंग, बैटमिंटन जैसे खेल खेलें. एक्सरसाइज के लिए लगभग 45 मिनट का समय दें. इस तरह हल्की-फुल्की कसरत करके एक स्वस्थ जीवनशैली बनाए रखें. अगर आप ऑफिस जाते हैं को खाना खाने के बाद टहलें या सुबह-शाम व्यायाम करें. एक दिन में कम से कम रात की 8 घंटे की आरामदायक नींद लें. 

किडनी को स्वस्थ रखने का सबसे आम और सरल तरीका है भरपूर पानी. विशेष रूप से गर्म पानी का सेवन करने से गुर्दे को शरीर से सोडियम, यूरिया और विषाक्त पदार्थों को साफ करने में मदद मिलती है. इसके अलावा खाने में सोडियम या नमक का सेवन कम करें. इसका मतलब है कि आपको पैकेज्ड / रेस्टोरेंट के खाद्य पदार्थों से भी परहेज करना होगा.