scorecardresearch

MONSOON DIET : इस मानसून पकोड़ो की जगह हेल्दी स्वीट कॉर्न खाएं, जानें क्या होते हैं इसके फायदे

कॉर्न को हम उबालकर उसमें अपने हिसाब से मसाले या चीज डालकर गरम-गरम बारिश के मौसम का आनंद ले सकते हैं. काफी लोग भुट्टे को भूनकर खाना भी पसंद करते हैं. कॉर्न खाने से हमें बहुत फायदे होते हैं.

स्वीट कॉर्न से होता है आंखों की रोशनी में सुधार स्वीट कॉर्न से होता है आंखों की रोशनी में सुधार
हाइलाइट्स
  • स्वीट कॉर्न से होता है आंखों की रोशनी में सुधार

मानसून देश में दस्तक दे चुका है और बारिश के मौसम में सबका मन गरम-गरम चाय के साथ पकौड़े खाने का करता है लेकिन, पकौड़े खाने से सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है. ऐसे में हम पकौड़े की जगह कॉर्न या फिर भुट्टा खा सकते हैं. हम कॉर्न को उबाल कर, भूनकर या फिर उन्हें सब्जियों में डालकर इसका मजा उठाया जा सकता है.   
 
कैसे खाया जाए ?

कॉर्न को हम उबालकर उसमें अपने हिसाब से मसाले या चीज डालकर गरम-गरम बारिश के मौसम का आनंद ले सकते हैं. काफी लोग भुट्टे को भूनकर खाना भी पसंद करते हैं. कॉर्न खाने से हमें बहुत फायदे होते हैं. स्वीटकॉर्न को हम सूप, पास्ता, खाने में टॉपिंग की तरह जैसी चीजों में भी इस्तेमाल करते हैं. स्वीट कॉर्न स्वादिष्ट होने के साथ हेल्दी भी होता है. कॉर्न में मिनरल, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ए, बी, ई जैसे कई सारे नुट्रिएंट्स मौजूद हैं.

स्वीट कॉर्न के फायदे

स्वीट कॉर्न में अच्छी मात्रा में फाइबर मौजूद होता है, जिससे हमारा गैस, एसिडिटी की समस्या नहीं होती है. कॉर्न में कई सारे विटामिन होते हैं, जिन्हें अगर अपनी डाइट में शामिल किया जाए तो हमारी आंखों की रोशनी में सुधार आ सकता है. 

इसको खाने से कोलेस्ट्रॉल, ब्लड शुगर (BP ) कंट्रोल में रहता है. इसके सेवन से हमारी त्वचा में भी निखार और सुधार आता है, क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा पाई जाती है. इसको खाने से शरीर में खून की कमी महसूस नहीं होती है. भुट्टा खाने से बच्चों से लेकर बुड़ो दोनों के दांत मज़बूत होते हैं. इसके साथ ही कैंसर के रोगियों के लिए भुट्टा खाना काफी फायदेमंद है.    

ये भी पढ़ें :