scorecardresearch

Monsoon Soup : इम्युनिटी बढ़ाने और वजन कम करने के लिए इस मानसून में बनाएं सूप, यहां पढ़ें पूरी रेसिपी

Monsoon Healthy Soup : आप सूप में ताजी सब्जियां, प्रोटीन से लेकर स्वस्थ कार्ब्स तक एड कर सकते हैं. इसे बनाना भी काफी आसान है. चलिए आपको बताते हैं इस मानसून सूप की रेसिपी.

बारिश के दिनों में आपको गर्माहट देता है सूप बारिश के दिनों में आपको गर्माहट देता है सूप
हाइलाइट्स
  • बारिश के दिनों में आपको गर्माहट देता है सूप

  • सूप आपको वजन घटाने में भी करेगा मदद

बारिश के दिनों में आपको गर्माहट देने और आपको अच्छा महसूस कराने के लिए मानसून में एक गर्म कटोरी सूप एक सही तरीका है. मानसून में आपको अपना दिन शानदार सूप से शुरू करना चाहिए, जिससे आपकी सेहत भी बनी रहेगी और  वजन कम करने में भी ये आपकी मदद करेगा. आप इसे स्टार्टर, हल्के डिनर ऑप्शन के रूप में ले सकते हैं. 

यह सूप न्यूट्रिएंट्स का एक भंडार है. कई हेल्थी इंग्रीडिएंट्स आपको इसमें मिलेंगे. इसमें आप ताजी सब्जियां, प्रोटीन से लेकर स्वस्थ कार्ब्स तक एड कर सकते हैं. इसे बनाना भी काफी आसान है. चलिए आपको बताते हैं इस मानसून सूप की रेसिपी, जिसे आप बारिश के मौसम अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

कैसे बनाएं सूप 

आपको बस इतना करना है कि मौसमी सब्जियां खरीदें, उन्हें टोफू या पनीर के साथ मिलाएं और अपने कटोरे में स्वाद और पोषण जोड़ने के लिए अपनी पसंद के मसाले और जड़ी-बूटियां उसमें डाल दें. 

क्यों है सूप जरूरी 

ग्लूकोज स्पाइक्स से बचने के लिए अपने भोजन से पहले सब्जियां जोड़ने का शानदार तरीका है. मानसून में सलाद और कच्ची सब्जियों से परहेज करने की सलाह दी जाती है. ऐसे में सूप आपके दिन की शुरुआत करने के लिए एक अच्छा ऑप्शन है. ग्लूकोज स्पाइक्स को कम करता है. इसमें आपको सब्जियां + पर्याप्त प्रोटीन + कुछ कार्ब्स मिलेंगे. 

आपको हाइड्रेटेड रखें

मानसून के दौरान, जरूरत से कम पीना असामान्य नहीं है लेकिन, जब आप गर्म और पसीने से तर नहीं हो सकते हैं, तब भी आप दैनिक गतिविधियों के माध्यम से तरल पदार्थ खो देते हैं.  सूप ज्यादातर तरल होते हैं, वे हाइड्रेटेड रहने का एक शानदार तरीका हैं.

सूप बनेगा डिफेंस सिस्टम

मानसून कई तरह के संक्रमण लेकर आता है और जब आप बीमार होते हैं तो सूप आपके लिए बहुत अच्छा होता है. अदरक और काली मिर्च जैसे मसालों के साथ ताजा तैयार वेजिटेबल सूप वाइट ब्लड सेल्स के लिए अच्छा होता है. 

भूख को कम करता है

सूप भूख को कम कर सकता है. यह इसमें मौजूद फाइबर (सब्जियों/बीन्स के माध्यम से) के कारण हो सकता है. फाइबर गैस्ट्रिक खाली करने में देरी करके आपकी भूख को कम करता है और हेल्थी भी होता है.  यही कारण है कि आपका वजन भी इससे कंट्रोल में रहता है. 

ये भी पढ़ें :