scorecardresearch

Extreme Exercise Effects: क्या जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज करने से हो सकता है शरीर को नुकसान? जानिए क्या कहती है रिसर्च

यह धारणा आम है कि व्यायाम करने वाला व्यक्ति लंबी उम्र तक स्वस्थ रहता है. लेकिन क्या 'जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज' करने से सेहत को कोई नुकसान है? ब्रिटेन की नई रिसर्च ने इस सवाल पर रोशनी डाली है.

Representational Image (Photo: Getty Images) Representational Image (Photo: Getty Images)

यह तो हर कोई जानता है कि स्वस्थ जीवन के लिए नियमित रूप से व्यायाम करना जरूरी है, लेकिन अब तक कई ऐसी रिसर्च सामने आई हैं जिनके अनुसार एक्स्ट्रीम एक्सरसाइज (Extreme Exercise) करना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है.
ब्रिटिश जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन की नई रिसर्च ने इस दावे का विरोध किया है. इस रिसर्च के अनुसार एक्स्ट्रीम एक्सरसाइज करने वाले लोग अन्य लोगों की तुलना में ज्यादा लंबे समय तक जी सकते हैं. 

ऐसे हुई रिसर्च
शोधकर्ताओं ने इस रिसर्च के लिए ऐसे एलीट धावकों को चुना जो 4 मिनट से कम समय में एक मील दौड़ सकते हैं. रिसर्च में पाया गया कि अपने स्वास्थ्य के कारण ये धावक सामान्य आबादी से पांच साल ज्यादा जी सकते हैं.

मेडिकल न्यूज वेबसाइट की ओर से प्रकाशित खबर के अनुसार, स्पोर्ट्स कार्डियोलॉजिस्ट और इस रिसर्च के प्रमुख लेखक एंड्रे ला गेर्चे ने कहा, "यह एक जिद्दी धारणा है कि 'बहुत ज्यादा व्यायाम' जैसी भी कोई चीज होती है. हमने सोचा कि हमारे पास एक ऐसी एक्सरसाइज को आजमाने का मौका था जिसे उस समय असंभव माना जाता था और जो शरीर पर उसकी क्षमता से ज्यादा दबाव डाल सकती थी. ऐसी अटकलें लगाई गई थीं कि इस तरह का वर्कआउट करने से शरीर पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है. इस तरह हमारे पास इस भ्रम को दूर करने का एक मौका था." 

इस रिसर्च के लिए ला गेर्चे और उनकी टीम ने 4 मिनट से कम समय में एक मील दौड़ने वाले पहले 200 पुरुष एलीट धावकों के एक समूह की उम्र पर ध्यान केंद्रित किया. ये धावक उत्तरी अमेरिका, यूरोप, ओशिनिया और अफ्रीका के 28 अलग-अलग देशों से थे.

सभी धावकों का जन्म 1928 से 1955 के बीच हुआ था और जब वे 4 मिनट से कम समय में एक मील दौड़ते थे तो उनकी उम्र औसतन 23 साल थी. 200 प्रतिभागियों में से 60 (30%) की मृत्यु हो चुकी थी, जबकि रिसर्च के समय 140 अभी भी जिन्दा थे. शोधकर्ताओं ने पाया कि ये धावक औसतन, 73 साल में मरते थे, लेकिन जो धावक जिन्दा थे, उनकी औसत आयु 77 साल थी. 

रिसर्च में क्या पाया गया?
अध्ययन के निष्कर्ष पर, वैज्ञानिकों ने पाया:
1. आम तौर पर जो लोग एक्सट्रीम एक्सरसाइज करते हैं वे उम्र, लिंग, जन्म वर्ष और राष्ट्रीयता के आधार पर अपनी अनुमानित जीवन प्रत्याशा से लगभग पांच साल ज्यादा जीवित रहते हैं. 
2. 1950 के दशक के दौरान जो लोग एक्सट्रीम एक्सरसाइज करते थे, वे सामान्य आबादी की तुलना में औसतन नौ साल ज्यादा जीवित रहते थे.
3. 1960 के दशक में एक्स्ट्रीम एक्सरसाइज करने वाले प्रतिभागी लगभग 5.5 वर्ष अधिक जीवित रहे. 1970 के दशक में ऐसे लोग करीब 3 साल ज्यादा जीवित रहे.

सम्बंधित ख़बरें

ला गेर्चे ने कहा कि वे इन नतीजों से हैरान नहीं थे क्योंकि वे टूर डी फ्रांस साइकिल चालकों जैसे कई अन्य प्रकाशनों में भी ये नतीजे देख चुके थे. बाल चिकित्सा और वयस्क प्राथमिक देखभाल खेल चिकित्सा विशेषज्ञ ट्रेसी ज़ैस्लो ने इस रिसर्च के बारे में कहा कि वे ये जानकर खुश हैं कि 'जरूरत से ज्यादा' एक्सरसाइज करने के कोई नुकसान नहीं हैं. 

रिसर्च में कुछ कमियां भी हैं? 
इस रिसर्च ने यह बात तो एक बार फिर स्थापित कर दी है कि फिट रहने वाला इंसान लंबी उम्र तक स्वस्थ रहता है. हालांकि एक्स्ट्रीम एक्सरसाइज और लंबी उम्र के बीच संबंध स्थापित करने के लिए कुछ और गहरी रिसर्च की जरूरत होगी. कार्डियोलॉजिस्ट जेनिफर वॉन्ग कहती हैं कि यह रिसर्च सिर्फ एक समय पर एलीट एक्सरसाइज करने वालों की उम्र का जायजा लेती है. वह भविष्य में होने वाली किसी रिसर्च में यह देखना चाहेंगी कि लंबे समय तक एक्स्ट्रीम एक्सरसाइज करने के कुछ नुकसान होते हैं या नहीं.