scorecardresearch

‘ओमिक्रॉन’ के मरीजों में दिखाई दिए नए लक्षण, अगर मांसपेशियों में है दर्द तो सतर्क हो जाएं

New COVID-19 Variant Omicron Symptoms: साउथ अफ्रीकन मेडिकल एसोसिएशन की अध्यक्ष एंजेलिक कोएट्ज़ी ने एक न्यूज एजेंसी को बताया कि उन्होंने पिछले 10 दिनों में लगभग 30 रोगियों का ट्रीटमेंट किया है जो कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए थे, लेकिन उनमें कई नए लक्षण पाए गए थे.

Omicron COVID-19 variant Omicron COVID-19 variant
हाइलाइट्स
  • मांसपेशियों में दर्द, गले में खराश और सूखी खांसी की शिकायत 

  • कोएट्ज़ी ने स्वास्थ्य अधिकारियों को पहले ही किया था सचेत

  • कोएट्ज़ी ने स्वास्थ्य अधिकारियों को पहले ही किया था सचेत

कोविड के नए वेरिएंट, जिसे पिछले हर वेरिएंट की तुलना में अधिक संक्रामक माना जा रहा है, को लेकर दुनिया भर में उठ रही चिंताओं के बीच, एक दक्षिण अफ्रीकी डॉक्टर ने खुलासा किया कि जिन रोगियों का उन्होंने इलाज किया उनमें कुछ नए लक्षण दिखाई दिए थे. हालांकि, लक्षण हल्के थे और उसके मरीज बिना अस्पताल में भर्ती हुए पूरी तरह से ठीक हो गए. 

मांसपेशियों में दर्द, गले में खराश और सूखी खांसी की शिकायत 

साउथ अफ्रीकन मेडिकल एसोसिएशन की अध्यक्ष एंजेलिक कोएट्ज़ी ने एक न्यूज एजेंसी को बताया कि उन्होंने पिछले 10 दिनों में लगभग 30 रोगियों का ट्रीटमेंट किया है जो कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए थे, लेकिन उनमें कई नए लक्षण पाए गए थे. डॉक्टर ने बताया कि ओमिक्रॉन वेरिएंट (COVID-19 Variant Omicron Symptoms) के मरीज़ों को अत्यधिक थकान, हल्के मांसपेशियों में दर्द, गले में खराश और सूखी खांसी की शिकायत थी. केवल कुछ लोगों के शरीर का तापमान अधिक था.

कोएट्ज़ी ने स्वास्थ्य अधिकारियों को पहले ही किया था सचेत

कोएट्ज़ी ने स्वास्थ्य अधिकारियों को पहले ही सचेत कर दिया था कि टेस्ट रिजल्ट के मुताबिक ये डेल्टा वेरिएंट (दक्षिण अफ्रीका में प्रमुख कोविड वेरिएंट) नहीं था. उस समय तक, वैज्ञानिक पहले ही इस वेरिएंट को नोटिस कर चुके थे और उस पर काम कर रहे थे. "हम यह नहीं कह रहे हैं कि आगे कोई गंभीर बीमारी नहीं आएगी. लेकिन फिलहाल, यहां तक ​​कि जिन रोगियों को टीका नहीं लगाया गया है, उनमें भी हल्के लक्षण हैं. "मुझे पूरा यकीन है….  यूरोप में पहले से ही बहुत से लोगों में यह स्ट्रेन मौजूद है," कोएट्ज़ी ने कहा.

शीर्ष स्वास्थ्य संगठन ने बताया इसे 'knee-jerk' रिएक्शन

कोएट्ज़ी ने जिन रोगियों का इलाज किया उनमें ज्यादातर 40 वर्ष से कम आयु के पुरुष थे और उनमें से आधे से कम का टीकाकरण किया गया था. नए वेरिएंट ने दक्षिण अफ्रीका के लिए एक बहुत बड़ी समस्या खड़ी कर दी है और देशों ने यात्रियों पर पूर्ण प्रतिबंध लगाकर दक्षिण अफ्रीका को अलग-थलग करना शुरू कर दिया है. दक्षिण अफ्रीका के शीर्ष स्वास्थ्य संगठन ने इसे 'knee-jerk' रिएक्शन कहा है.