scorecardresearch

Ayushman Yojana: खुशखबरी! Bihar में सभी राशन कार्डधारक को मिलेगा आयुष्मान योजना का लाभ, 58 लाख गरीबों को होगा फायदा, बस यह है शर्त

Ayushman Yojana Benefits: बिहार में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत सभी राशन कार्डधारकों को 5 लाख रुपए तक का फ्री इलाज होगा. इससे आयुष्मान भारत योजना से जो लोग जुड़े नहीं हैं उनको काफी लाभ मिलेगा. 

Ayushman Yojana Ayushman Yojana
हाइलाइट्स
  • योजना का लाभ उठाने के लिए राशन कार्ड में नाम होना जरूरी 

  • पीएम मोदी ने 2018 में किया था आयुष्मान भारत योजना को लॉन्च 

नीतीश सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है. इससे बिहार के 58 लाख गरीबों को फायदा होगा. जी हां, बिहार कैबिनेट ने मंगलवार को आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी पीएम-जेएवाई) के तहत सूबे के सभी राशनकार्ड धारकों को हर साल 5 लाख रुपए तक का फ्री इलाज मुहैया कराने का निर्णय किया. यानी अभी तक जो लोग आयुष्मान भारत योजना से वंचित थे, अब उन्हें भी इसका लाभ मिलेगा. हालांकि, ऐसे लोगों का नाम राशन कार्ड में होना जरूरी है.

हर साल इतने लाख रुपए तक का मुफ्त में इलाज
सीएम नीतीश कुमार की अध्यक्षता में राज्य कैबिनेट की बैठक के बाद डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी ने कहा, यह बिहार में एनडीए सरकार की ओर से लिया गया एक बड़ा फैसला है. बिहार सरकार अब सभी राशन कार्डधारकों को हर साल 5 लाख रुपए तक का फ्री इलाज की सुविधा देगी.

अब इतने लोग उठा सकते हैं इस योजना का लाभ
उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने कहा कि अभी सूबे में लगभग 1.2 करोड़ लोग आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की सुविधा का लाभ उठा रहे थे. अब राज्य के लगभग 58 लाख लोग, जो राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत लाभार्थी हैं, उन्हें भी इस योजना का लाभ मिलेगा. राज्य सरकार उन्हें 5 लाख रुपए तक का स्‍वास्‍थ्‍य बीमा देगी, जो केंद्र सरकार की योजना का लाभ लेने से वंचित रह गए हैं. नीतीश सरकार के इस निर्णय से उन लोगों को लाभ मिलेगा जिनका राशन कार्ड में नाम तो है, लेकिन आयुष्मान भारत योजना में नहीं है. इलाज कराने में अब उन्हें आसानी होगी.

सम्बंधित ख़बरें

फ्री में मिलती हैं दवाएं
आयुष्मान भारत योजना के तहत मरीज को अस्पताल में भर्ती होने से सात दिन पहले तक की जांचें, भर्ती के दौरान उपचार व भोजन और डिस्चार्ज होने के 10 दिन बाद तक का चेकअप व दवाएं फ्री में उपलब्ध कराई जाती हैं. अस्पताल में मरीज को कैंसर, गुर्दा रोग, हृदय रोग, डेंगू, चिकुनगुनिया, मलेरिया डायलिसिस, घुटना व कूल्हा प्रत्यारोपण, नि:संतानता, मोतियाबिंद, कोरोना सहित अन्य चिह्नित गंभीर बीमारियों का फ्री में इलाज किया जाता है. 

पीएम मोदी ने किया था शुभारंभ
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आयुष्मान भारत योजना को 23 सितंबर 2018 को लॉन्च किया था. केंद्र सरकार की इस योजना के माध्यम से गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले पात्र परिवारों को 5 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराया जाता है और इसके लाभार्थियों को आयुष्मान भारत स्कीम से जुड़े अस्पतालों में से 5 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज प्रदान किया जाता है. बिहार में भाजपा और जेडीयू में गठबंधन होने के बाद से अब सभी राशन कार्डधारकों के लिए इस योजना को लागू किया जा रहा है. 

इन दस्तावेजों की होगी जरूरत
आयुष्मान भारत योजना का लाभ लेने के लिए आपको आधार कार्ड, राशन कार्ड, इनकम सर्टिफिकेट, जाति प्रमाण पत्र, एक वैलिड फोन नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत होगी. इन सभी दस्तावेजों के होने के बाद ही आप आयुष्मान भारत योजना के लिए अप्लाई कर सकेंगे.