scorecardresearch

COVID-19 के नए ओमिक्रॉन वेरिएंट के खिलाफ वैक्सीन बनाएगा नोवावैक्स, जल्द शुरू होगी टेस्टिंग और मैन्युफैक्चरिंग

नोवावैक्स इंक ने कहा कि उसने खासतौर पर B.1.1.1.529 वेरिएंट के खिलाफ अपनी COVID-19 वैक्सीन के नए वर्जन पर काम करना शुरू कर दिया है. कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि शुरुआती काम में कुछ हफ्ते लगेंगे.

नोवावैक्स कोरोना वैक्सीन नोवावैक्स कोरोना वैक्सीन
हाइलाइट्स
  • कोरोना के नए ओमिक्रॉन वेरिएंट के खिलाफ वैक्सीन बना रहा नोवावैक्स.

  • नोवावैक्स के टीके को इंडोनेशिया और फिलीपींस में आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी.

Novavax Inc (NVAX.O) ने शुक्रवार को कहा कि उसने दक्षिण अफ्रीका में पाए गए नए कोरोना वेरिएंट के लिए अपनी COVID-19 वैक्सीन के नए वर्जन पर काम करना शुरू कर दिया है. नोवावैक्स इंक ने कहा कि अगले कुछ हफ्तों में इसका परीक्षण और निर्माण शुरू हो जाएगा. कंपनी के COVID-19 शॉट में वायरस के स्पाइक प्रोटीन का ओरिजिनल वर्जन होता है जो बीमारी का कारण नहीं बन सकता है लेकिन इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ा सकता है.  

नोवावैक्स इंक ने कहा कि उसने खासतौर पर B.1.1.1.529 वेरिएंट के ज्ञात जेनेटिक सीक्वेंस के आधार पर स्पाइक प्रोटीन डेवेलप करना शुरू कर दिया है. कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि शुरुआती काम में कुछ हफ्ते लगेंगे. इस घोषणा के बाद कंपनी के शेयर शुक्रवार को करीब 9 प्रतिशत की तेजी के साथ बंद हुए. नोवावैक्स के टीके को इस महीने की शुरुआत में पहली बार इंडोनेशिया में और उसके बाद फिलीपींस में आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी मिली थी. 

मॉडर्ना बनाएगी ओमिक्रॉन वेरिएंट के खिलाफ बूस्टर डोज

कंपनी ने कहा है कि वह इस साल के अंत तक अमेरिका में अप्रूवल के लिए अप्लाई करने की राह पर है.  Novavax Inc ने यूरोपीय मेडिसिन एजेंसी के साथ-साथ कनाडा में भी अप्रूवल के लिए आवेदन किया है. जर्मनी के बायोएनटेक एसई (22UAy.DE) और जॉनसन एंड जॉनसन (JNJ.N) सहित कई वैक्सीन डेवलपर्स ने कहा है कि वे नए कोरोना वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) के खिलाफ अपनी वैक्सीन की प्रभावशीलता का परीक्षण कर रहे हैं. वहीं अमेरिकी दवा कंपनी मॉडर्ना ने कहा है कि वह ओमिक्रॉन वेरिएंट के खिलाफ एक बूस्टर डोज बनाएगी. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दक्षिण अफ्रीका में पाए गए नए कोरोना वेरिएंट ओमिक्रॉन को चिंताजनक बताया है. 

ये भी पढ़ें: