scorecardresearch

डेल्टा से ज्यादा संक्रामक है ओमिक्रॉन, फिर भी नुकसान कम, जानिए कैसे

ओमिक्रॉन वेरिएंट के आनुवंशिक अनुक्रम में बदलाव आया है, जिसने स्पाइक प्रोटीन के आकार और मानव कोशिकाओं में प्रवेश करने की क्षमता को बदल दिया है और शायद यह इसके ट्रांसमिशन को बढ़ा रहा है.

ओमिक्रॉन वेरिएंट (सांकेतिक तस्वीर) ओमिक्रॉन वेरिएंट (सांकेतिक तस्वीर)
हाइलाइट्स
  • ओमिक्रॉन वेरिएंट तेजी से फैलता है लेकिन इससे गंभीर संक्रमण नहीं होता है.  

  • ओमिक्रॉन, डेल्टा की तुलना में 70 गुना ज्यादा ट्रांसमिसिबिल.

कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) तेजी से अपने पांव पसार रहा है. ओमिक्रॉन को WHO ने 'चिंता के प्रकार' के रूप में लेबल किया था. फिलहाल दुनिया भर के 94 देशों में ओमिक्रॉन के मरीज पाए गए हैं. ऐसे में दुनिया भर के वैज्ञानिक ये पता लगाने में लगे हैं कि क्यों यह वेरिएंट तेजी से फैलता है लेकिन गंभीर संक्रमण नहीं होता है.  

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) में कोविड-19 तकनीकी प्रमुख मारिया वान खेरखोव (Maria Van Kherkhove) का कहना है कि ओमिक्रॉन उन देशों में तेजी से बढ़ रहा है जहां इसका पता चला है. उनका कहना है, "कुछ अध्ययन चल रहे हैं जो ओमिक्रॉन बनाम डेल्टा की तुलना कर रहे हैं, लेकिन उनके पास अभी पूरी जानकारी नहीं है." मारिया वान ने यह भी कहा कि ट्रांसमिशन बढ़ने के साथ मामले भी बढ़ेंगे.  

ओमिक्रॉन की ट्रांसमिसिबिलिटी अधिक है

मारिया वान ने ओमिक्रॉन ट्रांसमिसिबिलिटी और गंभीरता पर एक अपडेट देते हुए कहा कि यूके में कुछ शुरुआती अध्ययन हुए हैं जिसमें सेकंडरी ट्रांसमिशन को देखा गया है. डेल्टा की तुलना में हाई सेकंडरी ट्रांसमिशन को देखते हुए, लेकिन फिर भी यह अभी भी जल्दी है. WHO के स्वास्थ्य आपात स्थिति कार्यक्रम के कार्यकारी निदेशक डॉ माइक रयान का कहना है कि ओमिक्रॉन के मामले में, स्पाइक प्रोटीन में बदलाव के कारण ट्रांसमिसिबिलिटी अधिक है. स्पाइक प्रोटीन वो प्रोटीन है जो मानव कोशिका से जुड़ता है. डॉ रयान कहते हैं, लाखों मनुष्यों में दो साल के सीरियल ट्रांसमिशन के साथ, वायरस मानव कोशिकाओं में प्रवेश करने के लिए बेहतर रूप से अनुकूलित हो गया है. 

ओमिक्रॉन, डेल्टा की तुलना में 70 गुना ज्यादा ट्रांसमिसिबिल

डॉ रयान कहते हैं, "ओमिक्रॉन वेरिएंट के आनुवंशिक अनुक्रम में बदलाव आया है, जिसने स्पाइक प्रोटीन के आकार और मानव कोशिकाओं में प्रवेश करने की क्षमता को बदल दिया है और शायद यह इसके ट्रांसमिशन को बढ़ा रहा है." हांगकांग विश्वविद्यालय में किए गए एक अध्ययन से यह भी पता चलता है कि ओमिक्रॉन  डेल्टा की तुलना में 70 गुना ज्यादा ट्रांसमिसिबिल है और यह इंसानों की bronchi में तेजी से गुणा करता है. बड़े वायुमार्ग जो फेफड़ों की ओर जाते हैं उनमें आसानी से संचारित होता है. लेकिन यह फेफड़े के ऊतकों में प्रभावी ढंग से इसकी प्रतिकृति नहीं बनाता है इसलिए रोग की गंभीरता का कारण नहीं बनता है. हालांकि अभी तक इस स्टडी पर मुहर नहीं लगाई गई है. 

ओमिक्रॉन के लिए बूस्टर डोज की जरूरत

ओमिक्रॉन संस्करण की प्रतिकृति 70 गुना तेज है, हांगकांग विश्वविद्यालय के अध्ययन से पता चला है. डॉ सत्यनारायण मैसूर, एचओडी और सलाहकार मणिपाल अस्पताल ने कहा कि यह वायरस बिना टीकाकरण वाले लोगों के लिए एक गंभीर खतरा है. साथ ही उन्होंने कहा कि ओमिक्रॉन के लिए बूस्टर डोज की जरूरत है. उन्होंने यह भी कहा कि जिन लोगों ने अभी तक टीका नहीं लगाया गया है, उन्हें वैक्सीन जरूर लेनी चाहिए. हालांकि विशेषज्ञों का कहना है कि कई और लोगों को संक्रमित करने से अधिक गंभीर बीमारी हो सकती है, हालांकि वायरस कम रोगजनक हो सकता है. 

(स्नेहा मोरदानी की रिपोर्ट)