scorecardresearch

Tips to prevent Dust Allergy: दिल्ली में धूल-भरी आंधी का बढ़ रहा प्रकोप, डस्ट एलर्जी के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

दिल्ली-एनसीआर में इन दिनों धूल-भरी आंधी चल रही है. इस मौसम ने लोगों की एलर्जी भी बढ़ा दी है. हर जगह लोग अपनी आँखें मलते, चारों ओर खाँसते, गले में खुजली आदि की शिकायत करते नजर आते हैं.

दिल्ली में धूल-भरी आंधी का बढ़ रहा प्रकोप, डस्ट एलर्जी के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे दिल्ली में धूल-भरी आंधी का बढ़ रहा प्रकोप, डस्ट एलर्जी के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे
हाइलाइट्स
  • हर्बल तरीका आजमाएं

  • स्वस्थ आहार है तरीका

इन दिनों दिल्ली-एनसीआर में आपको आसमान एक धुंध सी देखने को मिल रही होगी. आसमान पूरी तरह से पिला दिख रहा होगा. जिसकी वजह से आपको सांस लेने में भी काफी तकलीफ हो रही होगी. शहर में धूल भरी आंधी चलने से लोगों का बाहर निकलना मुश्किल हो गया है. आंखों में जलन, घरघराहट, सांस की समस्या, परेशान करने वाली धूल भरी हवा और उमस भरा मौसम गर्मी की परेशानी बढ़ा रहे हैं. इस मौसम ने लोगों की एलर्जी भी बढ़ा दी है. हर जगह लोग अपनी आँखें मलते, चारों ओर खाँसते, गले में खुजली आदि की शिकायत करते नजर आते हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने हवा की गुणवत्ता में उल्लेखनीय गिरावट दर्ज की, जबकि दृश्यता घटकर मात्र 1,000 मीटर रह गई. चलिए हम आपको इस एलर्जी से बचने का घरेलू उपाय बताते हैं.

दिल्ली में धूल भरी आंधी के लिए घरेलू उपचार
हर्बल तरीका आजमाएं: आपको अपनी डाइट में लिक्विड इनटेक बढ़ा देना चाहिए. खुद को हाइड्रेटेड रखें. अगर आप चाय के शौकीन हैं तो कैमोमाइल की तरह हर्बल चाय पिएं, क्योंकि वे अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण एलर्जी से लड़ने में मदद करते हैं.

स्वस्थ आहार है तरीका: फलों, सब्जियों और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर आहार ऐसी स्थितियों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है. ये खाद्य पदार्थ इम्यूनिटी को मजबूत करते हैं, जो आगे धूल एलर्जी को खत्म करने में मदद करता है और स्वास्थ्य पर भी अच्छा असर पड़ता है.

खुजली के लिए कोल्ड कंप्रेस: धूल अक्सर आंखों में खुजली और जलन पैदा करते है. इस कारण आपके आंखों से लगातार पानी भी निकलता है. खुजली को शांत करने के लिए रगड़ने के बजाय कोल्ड कंप्रेस लगाना बेहतर होता है.

नाक बंद होना: धूल से होने वाली एलर्जी से भी नाक बंद हो जाती है. स्टीम इनहेलेशन या नीलगिरी के तेल नाक को बंद होने से रोकता है. भाप नाक के मार्ग को साफ करने में मदद करती है और नेजल पैसेज को भी मॉइस्चराइज करती है.

एप्पल साइडर: इस प्राकृतिक उपचार में एंटी-इंफ्लेमेटरी और कफ को दूर भगाने वाले गुण पाए जाते हैं.

एयर फिल्टर लगाएं: जब आपका शहर धूल भरी आंधी में घिरा हो तो एयर फिल्टर काम आता है. आसपास की हवा को प्रभावी ढंग से फ़िल्टर और शुद्ध करके घर के अंदर की हवा की गुणवत्ता को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. एयर फिल्टर का उपयोग धूल से होने वाली एलर्जी को कम करने और स्वच्छ और स्वस्थ इनडोर वातावरण बनाकर समग्र श्वसन स्वास्थ्य में सुधार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

धूल से होने वाली एलर्जी को रोकने के क्विक टिप्स

  • घर के अंदर रहने की कोशिश करें, खासकर यदि आप स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति संवेदनशील हैं.
  • धूल को घर में प्रवेश करने से रोकने के लिए सुनिश्चित करें कि सभी दरवाजे, खिड़कियां बंद हैं.
  • बाहर जाते समय ऐसे मास्क पहनें जो चेहरे और नाक को अच्छी तरह से ढके हों.
  • दमा रोगियों को सलाह दी जाती है कि वे घर के अंदर रहें और दमा की उचित दवा लें.
  • यदि धूल भरी आंधी के दौरान गाड़ी चला रहे हों, तो धूल को कम करने के लिए अपनी कार में 'रीसर्कुलेशन' एयर इनटेक को सक्रिय करें.