scorecardresearch

वैज्ञानिकों का दावा, वैक्सीनेशन से पहले लें 8 घंटे की नींद, नहीं तो शरीर में टीके का असर होगा कम

वैक्सीन का फायदा तभी मिलता है जब व्यक्ति पूरी नींद लेता है. जब नींद पूरी होगी तब इम्यून सिस्टम भी बूस्ट होगा. एक रिसर्च में सामने आया है कि वैक्सीन शॉट लेने से पहले रात में छह घंटे से कम की नींद आपके शरीर पर इसके असर को कम कर सकती है

Poor Sleep Poor Sleep
हाइलाइट्स
  • अच्छी नींद वैक्सीन के असर को बढ़ाती है

  • टीके से पहले लें अच्छी नींद

अगर आप वैक्सीनेशन के लिए अपॉइंटमेंट लेना चाहते हैं, या किसी दूसरे देश की यात्रा की प्लानिंग कर रहे हैं तो डॉक्टर के पास जाने से पहले जरूरी है आप अपनी नींद प्रॉपर ले रहे हों. ऐसा न करने वाले लोगों में वैक्सीन का असर कम हो सकता है.

नींद पूरी न लेने से वैक्सीन का असर कम

एक रिसर्च में सामने आया है कि वैक्सीन शॉट लेने से पहले रात में छह घंटे से कम की नींद आपके शरीर पर इसके असर को कम कर सकती है. निष्कर्ष है कि रात में पूरी नींद न लेने से वैक्सीन का प्रभाव आपके शरीर पर ठीक से नहीं होता. इसके साथ ही कई अन्य समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है.

अच्छी नींद वैक्सीन के असर को बढ़ाती है

शिकागो यूनिवर्सिटी के मेडिसिन डिपार्टमेंट के प्रोफेसर एमेरिटस, वरिष्ठ लेखक ईव वैन कॉटर ने एक बयान में कहा, "अच्छी नींद न केवल आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाती है बल्कि टीके के असर को भी बढ़ा सकती है.'' खराब नींद से टीके पर इम्यून का रिसपॉन्स केवल पुरुषों में ही देखा गया. 

महिलाओं की इम्यूनिटी रहती है मजबूत

इस अध्ययन के सह-लेखक डॉ माइकल इरविन ने कहा, "स्लिप लैब में नींद की कमी के ऑब्जेकेटिव उपायों का इस्तेमाल करने वाले शोध में पुरुषों में खास तौर से और सांख्यिकीय रूप से महत्वपूर्ण टीके के प्रति प्रतिक्रिया करने की क्षमता में कमी पाई गई लेकिन महिलाओं में ऐसा नहीं था. सामान्य तौर पर, महिलाओं में फ्लू के टीके सहित मजबूत इम्यूनिटी होती है." 

टीके से पहले लें अच्छी नींद

शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला कि अगर कोई रात में ठीक से सो नहीं सका है, या उसके नींद के साइकल में कुछ बदलाव हुआ है तो उसे वैक्सीनेशन में देरी करनी चाहिए. इरविन ने कहा, "अगर मैं मरीजों को टीका दूंगा तो मैं उनसे सबसे पहले यही पूछंगा कि क्या उन्हें नींद में समस्या आ रही है और क्या वे रात को ठीक से सोए थे. यदि वे हां में जवाब देते हैं तो मैं उन्हें आराम करने की सलाह दूंगा.'' वैक्सीन का फायदा तभी मिलता है जब व्यक्ति पूरी नींद लेता है. जब नींद पूरी होगी तब इम्यून सिस्टम भी बूस्ट होगा.