scorecardresearch

एडीज मच्छर को रोकने के लिए राजधानी में चलाया गया मदर फोकी अभियान, SDMC ने भेजे 106 लीगल नोटिस

एडीज मच्छर अगर किसी इंसान को काट लेता है तो उससे येलो फीवर, चिकनगुनिया, डेंगू जैसी बीमारियां हो सकती हैं. एसडीएमसी हर साल इस अभियान को चलता है.

Aedes Mosquito Breed Found in Delhi Aedes Mosquito Breed Found in Delhi
हाइलाइट्स
  • 25 सरकारी कार्यलयों में मच्छरों के प्रजनन का पता चला है

  • SDMC हर साल चलाता है अभियान 

दिल्ली में मच्छरों से होने वाली बीमारियों को रोकने के लिए मदर फोकी अभियान चलाया जा रहा है.  इस  अभियान के तहत राजधानी में ऐसे हॉटस्पॉट को खत्म किया जा रहा है जहां से मच्छर पैदा हो रहे है. इस विशेष अभियान के तहत दक्षिण दिल्ली नगर निगम (SDMC) ने 2 मई से 6 मई तक अपने 106 कानूनी नोटिस भेजे हैं और परिसर के मालिकों और देखभाल करने वालों के खिलाफ 77 मुकदमे दायर किए हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एसडीएमसी ने सोमवार को कहा कि जितने भी नोटिस और प्रॉसिक्यूशन जारी किए गए हैं उनमें से 14 क़ानूनी नोटिस और 8 प्रॉसिक्यूशन सरकारी विभागों को जारी हुए हैं. 

25 सरकारी कार्यलयों में मच्छरों के प्रजनन का पता चला है

विशेष अभियान के दौरान एसडीएमसी के जन स्वास्थ्य विभाग द्वारा निरीक्षण किए गए 771  कंस्ट्रक्शन साइट और 461 सरकारी कार्यालयों में से 168 कंस्ट्रक्शन साइट और 25 सरकारी कार्यालयों में मच्छरों का प्रजनन पाया है. इसके साथ ये भी बताया गया कि इन जगहों में शहर के डियर पार्क में दिल्ली जल बोर्ड के बूस्टर पंपिंग स्टेशन, सेवा नगर में सीपीडब्ल्यूडी के आईटीडी निर्माण और अन्य क्षेत्रों में मच्छरों के प्रजनन का पता चला है.

एसडीएमसी हर साल चलाता है अभियान 

आपको बताते चलें कि एसडीएमसी हर साल इस अभियान को चलता है. मच्छरों के प्रजनन को रोकने के लिए मई और जून के महीने में इसे चलाया जाता है. साथ ही गैर आवासीय प्रॉपर्टीज में एडीज मच्छर की जांच के लिए 'मदर फोकी अभियान' चलाया जाता है. 

क्या है एडीज मच्छर?

गौरतलब है कि एडीज मच्छर रुके हुए पानी में पैदा होता है. अगर ये किसी इंसान को काट लेता है तो उससे येलो फीवर, चिकनगुनिया, डेंगू जैसी बीमारियां हो सकती हैं. मच्छर से होने वाली बीमारियां फैलाने में एडीज मच्छर अहम भूमिका निभाता है. ऐसे में इसे रोकने के लिए ही ये अभियान चलाया जा रहा है.

ये भी पढ़ें